कभी सोचा है कि पाकिस्तान के नोट पर क्या क्या लिखा होता है, अगर नही पता तो आज जान लो

भारत और पाकिस्तान दोनों एक साथ में आजाद हुए। पड़ोसी देश होने के कारण लोग पाकिस्तान में दिलचस्पी रखते हैं और जानना चाहते हैं कि वहाँ लोगों का जीवन और जीवन कैसा है।
 

भारत और पाकिस्तान दोनों एक साथ में आजाद हुए। पड़ोसी देश होने के कारण लोग पाकिस्तान में दिलचस्पी रखते हैं और जानना चाहते हैं कि वहाँ लोगों का जीवन और जीवन कैसा है। हम आपको भारत और पाकिस्तान की विभिन्नताओं के बारे में बताते रहते हैं।

इसलिए आज पाकिस्तान के नोट पर चर्चा होगी। भारतीय रुपये के नोटों के बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन आज हम आपको पाकिस्तानी रुपये के कैसे होते हैं और उन पर क्या लिखा जाता है। अब पाकिस्तानी नोट भारत से कितना अलग है?

कैसा है पाकिस्तान का नोट

गांधी का चित्र नहीं है- पाकिस्तानी नोटों में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर है, जो उनकी सबसे खास बात है। आजादी के पहले कुछ दिनों तक यहां नोट छापने का कोई प्रणाली नहीं थी और भारत ने पाकिस्तान के नोटों के लिए बहुत कुछ किया। 

पाकिस्तान का स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का गठन 1948 में हुआ था, लेकिन देश में नोट छापने का कार्य बहुत बाद में शुरू हुआ था। भारत का रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, पाकिस्तान में पहले 5, 10, 100 रुपये के नोट छापे जाते थे। 2005 में 20 रुपये का नोट भी वहां छापा गया था।

कितने कितने रुपये के हैं नोट

पाकिस्तान के स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी 5000 रुपये के नोट हैं। पाकिस्तान में 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये और 5000 रुपये का नोट भी मौजूद हैं। 

नोट पर क्या लिखा होता है

भारत और पाकिस्तान के नोटों में भी सुरक्षा फीचर्स का ध्यान रखा गया है। पाकिस्तानी नोटों पर भी भारत की तरह स्टेट बैंक और अन्य संस्थाओं के बारे में बताया गया है। अगर भाषा की बात करें तो वहां अंग्रेजी और उर्दू में नोटों में जानकारी दी गई है। 

वास्तविक नोट से अलग करने के लिए इन नोट में कई छिपे हुए विशेषताएं हैं। इनमें सिक्योरिटी थ्रेड, वाटरमार्क आदि शामिल हैं। पाकिस्तान की एक ऐतिहासिक जगह भी भारत की तरह नोट के पिछले हिस्से में दिखाई देती है। रिजर्व बैंक के गवर्नर का भी साइन इस पर है। 

भारत के सामने पाकिस्तानी करेंसी की वैल्यू

अगर बात करे दोनों की करेंसी की तो भारत और पाकिस्तान की मुद्रा दरों की तुलना करने पर पाकिस्तान काफी पीछे है। 17 नवंबर के डेटा के अनुसार, भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 2.74 रुपये के बराबर है।