कभी सोचा है कि हवाई चप्पल में हवाई का क्या होता है मतलब, पढ़े लिखे लोग भी नही बता पाएंगे सही जवाब

जब भी शिक्षा और रोजगार की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है सामान्य ज्ञान। क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है। जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह...
 

जब भी शिक्षा और रोजगार की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है सामान्य ज्ञान। क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है। जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से सामान्य ज्ञान के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं।

इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन हो सकता है कि आपको उनके उत्तरों के बारे में जानकारी न हो। आज हम आपको सामान्य ज्ञान के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं।

सवाल :- भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु कौन सा है?
जवाब :- हाथी को 2010 में भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु घोषित किया गया था। विश्व हाथी दिवस प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को मनाया जाता है।

सवाल :- टाइगर स्टेट किसे घोषित किया गया है?
जवाब :- मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट घोषित किया गया है।

सवाल :- किस जानवर के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है?
जवाब :- गधी के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है।

सवाल :- सांप का जहर कितनी तरह का होता है?
जवाब :- सांप का जहर 2 तरह का होता है।

सवाल :- दुनिया का सबसे पुराना फल कौन सा है?
जवाब :- अंजीर विश्व के सबसे पुराने फलों मे से एक है।

सवाल :- हवाई चप्पल में हवाई का क्या मतलब होता है?
जवाब :- कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड एक खास तरह का पेड़ मिलता है, जिसका नाम 'टी' है इसी पेड़ से निकले रबर का प्रयोग कर जो फैब्रिक तैयार किया जाता है उसी से पहली बार यह चप्पल बनाई गई थी, इसी वजह से इसे हवाई चप्पल कहा जाने लगा।