क़भी सोचा है कि एप्पल कंपनी के लोगो में क्यों कटा होता है सेब, वजह भी ऐसी की कोई सोच भी नही सकता

तुमने देखा होगा कि Apple Company का लोगो आधे सेब की तरह दिखता है।
 

दरअसल, इस कंपनी का नाम कटे हुए सेब है। तुमने देखा होगा कि Apple Company का लोगो आधे सेब की तरह दिखता है। खास बात यह है कि महंगे उपकरणों का उपयोग करने वाले लोग भी इसके मालिकों को नहीं जानते थे। आइए बताते हैं इसकी वजह।

 

कंपनी का लोगो कई बार बदल चुका है

गौरतलब है कि कंपनी की स्थापना 1976 में हुई थी और इसका लोगो (Apple Logo Illusion) ऐसा नहीं था। ऊपर एक सेब और आइजैक न्यूटन था। हालाँकि, 1977 में कंपनी के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स ने रॉब जेनॉफ (जिसने एपल का लोगो डिजाइन किया था) को नया लोगो बनाने का काम सौंप दिया। इंद्रधनुषी रंग का खाए हुए सेब का लोगो उन्होंने बनाया था।

Apple का पहला Apple लोगो इंद्रधनुषी रंग का था

स्टीव जॉब्स की इच्छा थी कि कंपनी को मानवीय दृष्टिकोण से देखा जाए। जैनॉफ ने यह भी कहा कि उन्होंने निर्दिष्ट आदेश में रंग नहीं जोड़ा। इसलिए हरा पत्ता सबसे ऊपर था। 1998 से अब तक Apple लोगो का रंग यही था। वह पूरी तरह से नीला होता है, कभी ग्रे होता है, और कभी-कभी शाइनिंग ग्रे होता है।

 लोगो बनाने वाले ने कारण बताया

वेबसाइट CodesGesture के अनुसार, Rob Zainoff ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने लोगों को क्यों काटा था। उनका कहना था कि सेब को काटने का उद्देश्य था ताकि लोग आसानी से समझ सकें कि यह सेब है, न कि टमाटर या चेरी। उसने दूसरा कारण बताया: वह चाहता था कि लोग उसे सेब काट रहा है लगे। लेकिन उस समय यह भी सोचा गया था कि एप्पल की कट बाइट कंप्यूटर की बाइट से जुड़ी हुई है।