इन सब्ज़ियों के नाम सुनकर तो आपकी भी नही रुकेगी हंसी, खरीदते समय मत कर देना ये गलती वरना होगा पछतावा

बिहार में सब्जियों को अक्सर उनके पारंपरिक नामों से पुकारा जाता है जो न केवल रोचक हैं बल्कि कई बार सुनने में मजेदार भी लगते हैं। जैसे 'नेनुआ' को बिहार में 'परोल' 'भुआ' को 'कोरहला' और 'बट्टी' को 'बोरा' कहा जाता है।
 

बिहार में सब्जियों को अक्सर उनके पारंपरिक नामों से पुकारा जाता है जो न केवल रोचक हैं बल्कि कई बार सुनने में मजेदार भी लगते हैं। जैसे 'नेनुआ' को बिहार में 'परोल' 'भुआ' को 'कोरहला' और 'बट्टी' को 'बोरा' कहा जाता है। ये नाम सुनकर नए लोगों को शायद हंसी आ जाए लेकिन स्थानीय लोगों के लिए ये बेहद आम हैं।

बिहार की इन अनोखी और पौष्टिक सब्जियों का नाम भले ही हंसी दिलाने वाला हो लेकिन इनके स्वास्थ्य लाभ इस बात की पुष्टि करते हैं कि ये सब्जियां हमारे आहार का अहम हिस्सा होनी चाहिए।

ये भी पढ़िए :- घर पर 2 टन का AC लगा है तो इन टिप्स से कम आएगा बिजली बिल, होशियार लोग भी नही जानते ये सीक्रेट ट्रिक

नेनुआ का पोषण और उपयोगिता

नेनुआ जिसे बिहार में 'परोल' के नाम से जाना जाता है वह बिहार में बेहद लोकप्रिय सब्जी है। इस सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। नेनुआ में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को सही रखता है।

भुआ और इसकी विशेषताएं

भुआ जिसे 'कोरहला' के नाम से भी जाना जाता है एक अन्य बिहारी सब्जी है जो न सिर्फ सब्जी के रूप में बल्कि मिठाइयों में भी इस्तेमाल होती है। इसका स्वाद मीठा होता है और यह आयरन से भरपूर होती है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है।

कद्दू और टिंडा के फायदे

बिहार में कद्दू को उनकी साधारणता के बावजूद उनके पोषण मूल्य के लिए सराहा जाता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के नाते यह हाइड्रेशन में मदद करता है और गर्मी के दिनों में विशेष रूप से लाभदायक होता है।

वहीं टिंडा जिसे ग्लोबुलिन के लिए जाना जाता है वह खून बढ़ाने में सहायक होता है और यह शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

ये भी पढ़िए :- ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो भी चला सकते है ये वाहन, ट्रैफिक पुलिस भी नही कर पाएगी चालान

बरबटी के गुण और उपयोगिता

बरबटी जिसे बिहार में 'बोरा' के नाम से जाना जाता है यह सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होती है। इसके सेवन से न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह समग्र स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम मानी जाती है।