भारत में यहां शादी के पहली रात को बेटी और दामाद के बीच सोती है मां, सुबह होते ही पूरे परिवार को बताती है रात की बातें

दुनियाभर में शादी को लेकर की अलग-अगल तरह की रस्में होती है। हर एक रिवाज और रस्म की एल अलग महत्वता होती है। हर परपंपरा के पीछे एक अलग ही कहानी होती है।
 

दुनियाभर में शादी को लेकर की अलग-अगल तरह की रस्में होती है। हर एक रिवाज और रस्म की एल अलग महत्वता होती है। हर परपंपरा के पीछे एक अलग ही कहानी होती है। आज के इस आर्टिकल में आप जिस परंपरा के बारें में पढ़ेंगे वह आपको हैरान कर देगीं।

इस जगह पर सुहागरात के समय सास को दामाद और बहु के बीच सुलाया जाता है। हमारे यहां शादी में निभाई जाने वाली हर रस्म को समाज में बड़ा महत्व दिया जाता है, जिसमे से एक रस्म सुहागरात की भी निभाई जाती है। फिल्मों और टीवी नाटकों में सुहागरात को जिताना रोमांटिक दिखाया जाता है। असल में ऐसा कुछ नहीं होता है। 

ये भी पढिए :- Realme मार्केट में ला रहा कम क़ीमत में सबसे पतला फ़ोन, स्मार्टफ़ोन का डिज़ाइन और कैमरा देख लड़कियाँ हुई दीवानी

बल्कि रियल लाइफ में कपल इस रात को बाते करते और एक-दूसरे के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। वहीं, बता दें कि हर देश में इस रस्म से जुड़ी अलग-अलग रिवाज हैं, जिसमें से आज हम अफ्रीका के कुछ इलकों में निभाई जाने वाली बेहद ही अनोखी परंपरा के बारे में बात कर रहे हैं, जिसमें सुहागरात पर दुल्हन की मां अपने बेटी और दामाद के साथ रहती है। 

सदियों से चल रही परंपरा

अफ्रीका के कुछ इलाकों में सदियों से यह परंपरा निभाई जा रही है। इस मान्यता के मुताबिक, दूल्हा-दुल्हन की पहली रात पर लड़की की मां दोनों के साथ रहती है और वह उनके कमरे में साथ सोती भी है। इसके साथ ही अगर मां नहीं होती है तो घर की कोई बुजुर्ग महिला उनके साथ पूरी रात साथ रहती है। 

ये भी पढिए :- घर की सफ़ाई कर रही महिला ने जैसे ही झाड़ी रज़ाई तो शुरू हो गई नोटों की बारिश, पड़ोसनो का मुँह जलन से हो गया लाल

लड़की की मां कमरे में बेटी-दामाद के रहती है साथ  

यहां के लोगों का कहना है कि यह बुजुर्ग महिला या लड़की की मां दूल्हा-दुल्हन को शादी के खुशहाल जीवन के बारे में सलाह देती है और उनको सारी चीजें समझाती है। इसके साथ ही वह उनको बताती है कि उस रात क्या करना है। 

ये भी पढिए :- इस तस्वीर में बैठी लड़कियों की सही गिनती बता पाना है बेहद मुश्किल, स्मार्ट लोग भी नही बता पाएँगे सही जवाब

सुहागरात के अगले दिन मां घरवालों को बताती है सारी बात 

सुहागरात के अगले दिन कपल के कमरे में मौजूद बुजुर्ग महिला या मां घरवालों को इस बात के बारे में पुष्टि करती है कि रात को सबकुछ ठीक रहा। यहां इस रस्म को शर्म से न देखकर बल्कि परंपरा से जोड़ा गया है, जिसको आज भी निभाया जा रहा है।