रेल्वे स्टेशन पर कितने घंटों तक फ्री इंटरनेट का कर सकते है इस्तेमाल, जाने कितनी मिलती है स्पीड

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट न केवल हमारी आवश्यकताओं का हिस्सा बन गया है, बल्कि यह हमारी दिनचर्या में भी समाहित हो चुका है। ऐसे में अगर कुछ समय के लिए भी मोबाइल फोन का नेट खत्म हो जाए, तो लोग खुद...
 

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट न केवल हमारी आवश्यकताओं का हिस्सा बन गया है, बल्कि यह हमारी दिनचर्या में भी समाहित हो चुका है। ऐसे में अगर कुछ समय के लिए भी मोबाइल फोन का नेट खत्म हो जाए, तो लोग खुद को अधूरा महसूस करते हैं।

इसी क्रम में भारतीय रेलवे ने भी अपने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट की सुविधा देने का कदम उठाया है। भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की जा रही यह वाई-फाई सुविधा न केवल यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा है।

ये भी पढ़िए :- अब अपने स्मार्टफोन की मदद से भी नाप सकते है अपनी जमीन, पटवारी को बुलाने की भी नही पड़ेगी जरुरत

बल्कि यह दिखाती है कि भारतीय रेलवे भी आधुनिकीकरण की दिशा में कितनी तेजी से अग्रसर है। यह सेवा यात्रियों को न केवल अपने सफर के दौरान जुड़े रहने में मदद करती है, बल्कि उन्हें जानकारी प्राप्त करने और मनोरंजन के अवसर भी प्रदान करती है।

रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट की पहल

भारतीय रेलवे ने अभी तक देश भर के 6108 रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई है। इस सुविधा का उद्देश्य यात्रियों को उनके सफर के दौरान डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करना है। हालांकि यह सुविधा फ्री हाई स्पीड इंटरनेट के रूप में उपलब्ध होती है। जिसका इस्तेमाल यात्री केवल आधे घंटे तक ही कर सकते हैं।

समय सीमा और इंटरनेट एक्सेस की लागत

रेलवे स्टेशन पर दी जा रही फ्री वाई-फाई सेवा का इस्तेमाल यात्री केवल 30 मिनट तक ही कर सकते हैं। जिसकी गति 1 mbps होती है। इस आधे घंटे के इंटरनेट इस्तेमाल से रेल वायर के इंटरनेट पैक का खर्च लगभग ₹10 आता है। इस प्रकार यह सेवा न केवल सुविधाजनक है बल्कि किफायती भी है।

ये भी पढ़िए :- फ्लैट के ओरिजिनल रजिस्ट्री के डॉक्युमेंट खो जाए तो क्या होगा, बिना किसी देरी के तुरंत करवा ले ये काम

वाई-फाई सेवा की उपलब्धता और प्रक्रिया

यदि आप रेलवे स्टेशन पर हैं और इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में वाई-फाई को ऑन करना होगा। इसके बाद आपको रेलवे के वाई-फाई नेटवर्क को सर्च करना होगा।

नेटवर्क को सर्च करने के बाद आप railwire.co.in वेबसाइट पर जाकर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा। जिसे आपको वेबसाइट पर पासवर्ड के रूप में डालना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।