गाड़ी या बाइक का एक दिन में कितनी बार कट सकता है चालान, बहुत कम लोगों को पता होती है ये जानकारी

अक्सर वाहन चालकों के बीच यह धारणा रहती है कि यदि उनका एक बार दिन में चालान कट जाए तो उस दिन फिर से चालान कटने की संभावना नहीं रहती। इस विश्वास के चलते कई बार लोग नियमों को ताक पर रख देते हैं। लेकिन यह धारणा कितनी सही है? आज हम आपको इस आर्टिकल में ट्राफिक नियमों के बारे में बताएंगे ।

 

अक्सर वाहन चालकों के बीच यह धारणा रहती है कि यदि उनका एक बार दिन में चालान कट जाए तो उस दिन फिर से चालान कटने की संभावना नहीं रहती। इस विश्वास के चलते कई बार लोग नियमों को ताक पर रख देते हैं। लेकिन, यह धारणा कितनी सही है? आज हम आपको इस आर्टिकल में ट्राफिक नियमों के बारे में बताएंगे ।

क्या सच में दिन में एक बार चालान कटने के बाद चालान नहीं कटता?

यह मानना कि दिन में एक बार चालान कटने के बाद आप मुक्त हो जाते हैं गलत है। ट्रैफिक नियमों और व्यवस्था के अनुसार अगर आप दिन में एक बार नियम तोड़ते हैं और चालान कट जाता है तो यह आपको दोबारा नियम तोड़ने की छूट नहीं देता। अगर आप फिर से कोई नियम तोड़ते हैं तो आपका दोबारा चालान कट सकता है।

विशेष मामले जहां चालान दोबारा कट सकता है

कुछ खास मामलों में जैसे कि अगर आपने हेलमेट न पहना हो और इसके लिए चालान कट गया हो तो यह संभव है कि उसी दिन अगर आप ओवरस्पीडिंग करते हुए या रेड लाइट जंप करते पकड़े जाते हैं तो आपका फिर से चालान कट सकता है। यह भी मुमकिन है कि अलग-अलग ट्रैफिक वायलेशन के लिए आपको अलग-अलग चालान दिया जाए।

यह भी पढ़ें; भारत का एकमात्र ऐसा कुली जिसको सरकार की तरफ से मिले है 2 बॉडीगार्ड, वजह जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

ट्रैफिक कैमरा और ई-चालान की भूमिका

आजकल ट्रैफिक पुलिस ने सड़कों पर कैमरे लगा दिए हैं जो हर समय निगरानी रखते हैं। यदि आप एक बार चालान कटने के बाद भी नियम तोड़ते हैं तो इन कैमरों द्वारा आपकी गतिविधियाँ रिकॉर्ड की जा सकती हैं और ई-चालान के रूप में आपके पास दूसरा चालान भी आ सकता है।