पेट्रोल या डीजल वाली गाड़ी में CNG किट लगवाए तो कितना आता है खर्चा, जाने एक किलो CNG पर कितना मिलता है माइलेज

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सीएनजी न केवल जेब पर हल्का पड़ता है। बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी कम हानिकारक है। सीएनजी जलने पर कम प्रदूषणकारी गैसें उत्पन्न करता है।
 

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सीएनजी न केवल जेब पर हल्का पड़ता है। बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी कम हानिकारक है। सीएनजी जलने पर कम प्रदूषणकारी गैसें उत्पन्न करता है। जिससे यह एक बेहतर विकल्प बनता है।

वेंचुरी और सीक्वेंशियल सीएनजी किट की विशेषताएं

वेंचुरी सीएनजी किट

ये भी पढ़िए :- बढ़ती गर्मी के बीच शराब प्रेमियों के लिए आई बुरी खबर, 2 दिनों तक नही खुलेगी शराब की दुकाने

फायदे: वेंचुरी सीएनजी किट सरल होती हैं और पुरानी गाड़ियों में भी आसानी से लगाई जा सकती हैं। ये उच्च परिसंचरण दर प्रदान करती हैं। जिससे गाड़ी का प्रदर्शन बेहतर होता है और पेट्रोल का खर्च कम होता है।

नुकसान: वेंचुरी सीएनजी किटें गैस के प्रवाह को सटीक रूप से नियंत्रित नहीं कर पातीं। जिससे कभी-कभी इंजन की कार्यक्षमता में कमी आ सकती है।

सीक्वेंशियल सीएनजी किट

फायदे: सीक्वेंशियल सीएनजी किटें इंजन के संचालन को और अधिक स्मूथ बनाती हैं। इनमें अधिक इंजेक्टर्स होते हैं। जिससे गैस इंजेक्शन को अधिक सटीकता से नियंत्रित किया जा सकता है। ये गाड़ी को स्वचालित रूप से पेट्रोल और सीएनजी के बीच स्विच करने की क्षमता भी रखती हैं।

नुकसान: ये किटें महंगी होती हैं और इनकी स्थापना में अधिक लागत आती है। यदि किसी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़े। तो इनकी मरम्मत और देखभाल कठिन हो सकती है।

कीमत 

चुनाव करते समय इन किटों की कीमत और उनके प्रदर्शन की गुणवत्ता को देखते हुए फैसला करना चाहिए। सस्ती किट आकर्षक लग सकती हैं। लेकिन उनका लंबे समय में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं हो सकता। इसलिए एक बार खरीदारी करने से पहले सभी पहलुओं का अच्छी तरह से विचार कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़िए :- इंस्टा पर फेमस होने के लिए ऐसी रील्स बना रही है लड़कियां, कुत्तों के साथ ये काम करते दिखी लड़की

मरम्मत और देखभाल के टिप्स

यदि आप सीएनजी किट खरीद रहे हैं तो उसके रख-रखाव और देखभाल के लिए नियमित जांच और सर्विसिंग सुनिश्चित करें। समय-समय पर चेकअप से आपके वाहन का प्रदर्शन बेहतर बना रहेगा और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी।