जिस गेंद से इंटरनेशनल खिलाड़ी मैच खेलते उसकी कितनी होती है कीमत, आधे से ज्यादा लोगो को तो आइडिया भी नही होगा

क्रिकेट में जहां-जहां गेंद जाती है, उस हिसाब से मैच की जीत-हार निर्धारित होती है। बल्लेबाजों को फायदा होता है अगर बाउंड्री पार चली गई, लेकिन अगर विकेट पर लग जाए तो गेंदबाजों को मौज मिलती है।
 

क्रिकेट में जहां-जहां गेंद जाती है, उस हिसाब से मैच की जीत-हार निर्धारित होती है। बल्लेबाजों को फायदा होता है अगर बाउंड्री पार चली गई, लेकिन अगर विकेट पर लग जाए तो गेंदबाजों को मौज मिलती है। क्रिकेट मैच यानी गेंद पर निर्भर करते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर इंटरनेशनल क्रिकेट में कौनसी गेंद इस्तेमाल होती है और इसके मूल्य क्या है? 

जब बात क्रिकेट की गेंदों की होती है, तो सवाल ये भी उठते हैं कि मैच में कितनी गेंदों का इस्तेमाल होता है और पुरानी गेंदों का क्या प्रयोग किया जाता है। तो आज हम आपको क्रिकेट की गेंद से जुड़े हर एक सवाल का जवाब दे रहे हैं, इससे आप क्रिकेट की गेंद के बारे में अधिक जानेंगे। 

कौनसी गेंद होती है इस्तेमाल

क्रिकेट मैच फॉरमेंट गेंद का चयन करता है। जैसे टेस्ट मैच में रेड लेदर बॉल, टी-20 मैच में व्हाइट लेदर बॉल। पिंक बॉल भी इस्तेमाल होने लगा है। यह महंगी फॉर पीस लेदर बॉल है, जो टू पीस से अलग है।

कुछ देश अलग-अलग कंपनियों की गेंदों का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन टी-20 और वन डे मैचों में अक्सर कूकाबुरा की टर्फ वाइट बॉल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, ड्यूक और एसजी का इस्तेमाल होता है। 

एक मैच में कितनी गेंद इस्तेमाल की जाती है

अब एक मैच में आखिर कितनी गेंदों का इस्तेमाल होता है। टी-20 या वनडे मैचों में एक पारी के लिए एक गेंद दी जाती है। यानी एक मैच में दो नई गेंद का इस्तेमाल करता है, जबकि आम तौर पर ऐसा नहीं होता। 

मैच के दौरान गेंद कब बदली जाती है

अगर गेंदबाज गेंद की शेप बदलने की शिकायत करता है, तो उसे पुरानी गेंद ही दी जाती है। जैसे, अगर 15वें ओवर में गेंद बदलने का अनुरोध किया गया है, तो नई गेंद नहीं दी जाएगी; इसके बजाय, लगभग 15 ओवर पहले किसी मैच में इस्तेमाल की गई गेंद का उपयोग किया जाएगा।

बता दें कि इसका रिकॉर्ड बनाया जाता है और दूसरी गेंद उस हिसाब से दी जाती है। साथ ही अंपायर गेंद को बदलने की जरूरत है या नहीं भी देखते हैं।

गेंद की कीमत

कूकाबुरा की आमतौर पर उपयोग की जाने वाली टर्फ वाइट गेंद की कीमत लगभग 15 हजार रुपये है। विभिन्न वेबसाइटों पर इसकी कीमत 13 हजार से 17 हजार रुपये है। यही कारण है कि आप क्रिकेट की एक गेंद के मूल्य का अनुमान लगा सकते हैं। एसजी सहित अन्य कंपनियों की गेंद भी इसी रेंज में उपलब्ध है।