एक घंटे चलने पर कितने रुपए की बिजली खर्चा करता है AC, ख़रीदने से पहले पढ़ लोगे तो होगा फ़ायदा

भीषण गर्मी से बचने के लिए कई लोगों की इच्छा होती है कि उसके घर में भी AC लगा होता ताकि गर्मी से निजात मिल जाती। लोग एसी की कीमत को लेकर नहीं। बल्कि AC से आने वाले बिजली बिल को लेकर चिंतित रहते हैं।
 

भीषण गर्मी से बचने के लिए कई लोगों की इच्छा होती है कि उसके घर में भी AC लगा होता ताकि गर्मी से निजात मिल जाती। लोग एसी की कीमत को लेकर ज्यादा नहीं सोचते हैं लेकिन उसे लगाने के बाद आने वाले बिजली बिल को लेकर चिंतित रहते हैं।

लोगों को लगता है कि महीने में बहुत ज्यादा बिजली बिल आएगा जिससे बजट बिगड़ सकता है। इसलिए कई लोग घर में AC लगाने से बचते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कि AC के इस्तेमाल से सही में कितना बिजली बिल आता है।

हम एक घंटे में एसी से कितनी बिजली खर्च होती है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते है दिन में पांच घंटे एसी चलाएंगे तो कितनी बिजली खर्च होगी। तो चलिए AC बिल का पूरा विवरण जानते हैं। 

कितना होता है बिजली खर्च

एसी में होने वाले बिजली खर्च का घंटे-दर-घंटे के हिसाब जानने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर एसी का बिजली खर्च किन बातों पर डिपेंड करता है। बता दें कि एसी का पावर खर्च कमरे में कितने लोग हैं, कमरा कितना बड़ा है।

साथ ही कमरा किस फ्लोर पर है, कौनसा एसी है, एसी कितने टन का है,इसका उपयोग कैसे किया जाता है, कितना पुराना है इन सभी चीजों का ध्यान में रखकर ये अनुमान लगाया जा सकता है। कि किस एसी से कितना बिजली खर्च होगा। 

5 स्टार AC का 1 घंटे का बिजली खर्च 

अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला 1।5 टन का स्प्लिट AC चलाते हैं तो यह तकरीबन 840 वाट (0।8kWh) बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है। यानी आसान भाषा में कहें तो 1 घंटा में 0।8 यूनिट बिजली की खपत करेगा।

यह अगर आप दिन में औसतन 8 घंटे एसी चलाते हैं तो इस हिसाब से आपका ऐसी एक दिन में 6।4 यूनिट बिजली की खपत करेगा। अगर आपके यहां बिजली की दर 6।5 रुपये प्रति यूनिट है तो इस हिसाब से एक दिन में लगभग 42 रुपये और एक महीने में लगभग 1260 रुपये का बिल आएगा।

जबकि 3 स्टार एसी में बिजली की खपत ज्यादा होती है। इससे आप अब अपने राज्य के बिजली के रेट के हिसाब से पता लगा सकते हैं कि AC से बिजली का खर्च कितना रहेगा।