बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ी को चार्ज करना है कितना सेफ़, भूलकर भी मत करना ये गलती वरना पैसे के नुक़सान के साथ जान से धोना पड़ सकता है हाथ

विद्युत व्हीकल तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ कुछ समस्याएं पैदा हो गई हैं, साथ ही कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न भी उठ गए हैं।
 

विद्युत व्हीकल तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ कुछ समस्याएं पैदा हो गई हैं, साथ ही कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न भी उठ गए हैं। फिर भी, ईवी ओनर्स का सबसे बड़ा मुद्दा मानसून है। इलेक्ट्रिक व्हीकल मालिकों को बारिश आने से बहुत डर लग रहा है। ये भय है कि बिजली गिर जाएगी। यह प्रश्न उठता है कि मानसून के दौरान इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करना सुरक्षित होगा या नहीं। क्या बारिश के दौरान विद्युत व्हीकल से करंट का खतरा रहेगा?

इन सभी प्रश्नों का भी जवाब है। ये सही है; कन्वर्टर से एलसी (Alternate current) को डीसी (Direct current) में बदलने से इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करना खतरनाक है। इसकी चपेट में आने का भी खतरा है। वहीं, पानी के संपर्क में आने से चलते करंट फैलने का भी खतरा रहता है। तो आज हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में आपकी स्कूटर या इलेक्ट्रिक कार खतरनाक हो सकती है या नहीं।

1 करंट आने की संभावना

इलेक्ट्रिक व्हीकल को किसी भी हालत में करंट लगने की कोई संभावना नहीं है। विस्तार से समझें। विद्युत व्हीकल को चार्ज करने के लिए एक फीमेल पिन लगा हुआ है। इस पिन को इंसुलेटेड रबर से ढक दिया जाता है।

इसका डिजाइन ऐसा है कि पानी में भीगने पर भी इसके फीमेल नोड्स कवर्ड रहते हैं। वहीं आपके व्हीकल के चार्जर में दो स्थानों पर मेल पिन हैं। यदि आपके पास फास्ट चार्जर है, तो उसका इनटेक पॉइंट (इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई लाइन से जुड़ा हुआ पॉइंट) भी इंसुलेटेड रबर से कवर किया गया है। यह गीला होने पर भी प्लग कर सकते हैं। ऐसा ही पॉइंट व्हीकल के दूसरी ओर होता है।

यह स्पष्ट है कि अब चार्जर या चार्जिंग के दौरान बिजली का झटका लगने का कोई खतरा नहीं है। अब सवाल उठता है कि क्या आपका इलेक्ट्रिक व्हीकल करंट गिर सकता है। जवाब पूरी तरह से नहीं है, लेकिन पानी के संपर्क में आने से इलेक्ट्रिक व्हीकल में शॉर्ट सर्किट होता है. आइए बताते हैं क्यों ऐसा हुआ।