इन्वर्टर की बैटरी में AC का पानी डालना है कितना सेफ, अगर डालने का सोच रहे है तो पहले जान ले ये जरूरी बात

इन्वर्टर बैटरियां पावर बैकअप सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे पावर कट होने पर उसे स्टोर करते हैं और बिजली देते हैं।
 

इन्वर्टर बैटरियां पावर बैकअप सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे पावर कट होने पर उसे स्टोर करते हैं और बिजली देते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इन्वर्टर की बैटरी का खास ध्यान रखा जाए ताकि वह ठीक से काम कर सके। नियमित रूप से पानी का स्तर देखना चाहिए।

इन्वर्टर के पानी की बात चल रही है तो क्या आपने भी कभी न कभी ये सोचा ही होगा कि इसमें कौन सा पानी डाला जाता है. कई लोगों को ये भी लगता है कि इसमें RO का पानी या एसी से निकलने वाले पानी को भी डाला जा सकता है.

लेकिन यह सही है? क्या AC से निकलने वाले पानी को इन्वर्टर की बैटरी में डाल दिया जा सकता है? आधे से अधिक लोग इससे कंफ्यूज़ हैं। आइए कंफ्यूजन दूर करें अगर आप भी उनमें से एक हैं।

अगर आप भी इसका जवाब तलाश कर रहे हैं तो जवाब है नहीं. इन्वर्टर बैटरी में एसी के पानी का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है. गलत तरह के इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन का इस्तेमाल करने से बैटरी को नुकसान हो सकता है और संभावित रूप से खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है.

पानी का सबसे शुद्ध रूप, कंडंसेशन वाटर, पीने, खाना पकाने और अन्य घरेलू कार्यों के लिए सबसे अच्छा है। लेकिन ड्रेन पाइप से निकलने वाले पानी के साथ एसी यूनिट के अंदर और उसके कॉइल्स पर गंदगी होती है। इसलिए इसे पीने योग्य नहीं कहा जा सकता।

एसी का पानी, या सादा पानी, इन्वर्टर बैटरी में इस्तेमाल के लिए सही नहीं होता है क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट समाधान के रूप में काम करने के लिए आवश्यक रसायन नहीं होते हैं. इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन बिजली का संचालन करने और बैटरी के परफॉर्मेंस को बनाए रखने में मदद करता है.

AC पानी, जो आमतौर पर कमरे के वातावरण से संघनित है, एयर कंडीशनर आउटलेट से निकलता है इन्वर्टर बैटरी में एसी पानी का उपयोग करने से इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन कम हो सकता है, जिससे बैटरी की चार्ज रखने की क्षमता कम हो सकती है और यह पूरी तरह से खराब हो सकती है।