अगर गलती से कोई गाड़ी के अंदर लॉक हो जाए तो अपनाएं ये 4 तरीक़े, अभी जान लोगे तो एमरजेंसी के वक्त बहुत काम आएगी ये जानकारी

जब लोग कार में कई कारणों से फंस जाते हैं, तो ऐसे कई मामले होते हैं।
 

जब लोग कार में कई कारणों से फंस जाते हैं, तो ऐसे कई मामले होते हैं। कार में फंसना एक भयानक सपना है। कार में कई दिनों तक फंसने पर कई लोगों की मौत भी हुई है।

अगर कोई कार के अंदर फंस जाता है और सभी शीशे लगे हुए हैं, तो ऑक्सीजन की कमी से कुछ घंटों में मर सकता है।

यदि आप भी ऐसे हालात में फंस जाते हैं या किसी को बाहर निकालना हो तो कुछ ट्रिक्स आपके लिए बहुत काम आएंगे। तो जानते हैं..।

Power Window चेक करें: अगर आप कार के अंदर फंस जाते हैं तो आपको पहले पॉवर विंडो को देखना चाहिए। खिड़कियों के बटन को दबाकर या विंडो लीवर को घुमाकर देखें। आप किसी भी खिड़की को खोल सकते हैं।

हॉर्न दबाएं:यदि पावर विंडो काम नहीं करती, तो हॉर्न को लंबे समय तक दबाएं।

 यदि आपके पास कागज की एक शीट है, तो आप एक संदेश लिखकर उसे ग्लास पर रखकर लोगों का ध्यान खींच सकते हैं। यह सब करें अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर हैं।

टूल से तोड़ सकते हैं शीशे: कार में इमरजेंसी उपकरण होने चाहिए। वाहनों के शीशों को तोड़ने के लिए कई कंपनियां इमरजेंसी टूल्स प्रदान करती हैं।

अगर खिड़कियों में टूल्स नहीं हैं, तो किसी भी सख्त चीज से खिड़कियों के शीशे को तोड़ने की कोशिश करें। शीशे को मुक्का मारकर भी तोड़ सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले अपनी हथेली पर कपड़ा रखें ताकि आपका हाथ शीशे से न कटे।

बूट में होता है इमरजेंसी एग्जिट: कई कंपनियों की गाड़ियों के बूट में इमरजेंसी एग्जिट यानी बाहर निकलने का रास्ता दिया होता है. हालांकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. कार की पिछली सीटों को नीचे करके आप बूट तक पहुंच सकते हैं. यहां बूट डोर आपको अंदर से लॉक को खोलने का स्विच दिख जाएगा. इस स्विच को आगे या पीछे करने पर बूट डोर खुल जाता है और आप आसानी से बाहर आ सकते हैं.