नन्ही बेटी को मैथ में मिले कम नंबर तो मम्मी ने साइन करके लिखी गजब की बात, जिसे पढ़कर आप भी करेंगे तारिफ

परीक्षा के दिन और परीक्षा के बाद बच्चों को एक ही चिंता होती है कि अगर उनके पैरेंट्स अच्छे अंक नहीं देते तो वे क्या करेंगे? परीक्षा में कम अंक मिलने पर विद्यार्थी डरते हैं, चाहे वह छोटा सा परीक्षा ही क्यों हो।
 

परीक्षा के दिन और परीक्षा के बाद बच्चों को एक ही चिंता होती है कि अगर उनके पैरेंट्स अच्छे अंक नहीं देते तो वे क्या करेंगे? परीक्षा में कम अंक मिलने पर विद्यार्थी डरते हैं, चाहे वह छोटा सा परीक्षा ही क्यों हो। इस भय के कई कारण हैं, उदाहरण के लिए, क्या शिक्षक को डांट नहीं दी जाएगी?

दोस्तों की अधिक संख्या मिलने पर तुलना की जाएगी और मम्मी-पापा को काफी डांट लगाया जाएगा। जब मन में ऐसे कई विचार आते हैं, तो अगर शिक्षक बता दे कि उनका स्कोर कम था, तो उनके पैरेंट्स को नोटबुक पर साइन करवाकर लाना चाहिए, तो बच्चों की स्थिति कमजोर हो जाएगी।

डर से कई लोग सिग्नेचर को नकल करते हैं। वहीं, बहुत से बच्चे ईमानदारी से साइन करवा लाते हैं। फिर चाहे अगली बार अच्छा करना पड़े या मार खाना पड़ा।

स्कूल याद आ गया

अब सोशल मीडिया पर इसी तरह का पोस्ट वायरल हो रहा है। ट्विटर  पर @zaibannn नाम के अकाउंट से दो तस्वीरें शेयर की गई हैं। कैप्शन में लिखा है- कक्षा 6 का पुराना नोटबुक मिला। इसे देखकर मुझे याद आया कि स्कूल के दिनों में मैथ्स में कम नंबर आने के बावजूद, मां हर लो स्कोर वाले टेस्ट कॉपी पर कैसे पॉजिटिव मैसेज लिखा करती थीं।

पहली तस्वीर को देखकर पता चलता है कि बच्ची को उस समय मैथ्स में 15 मे से 0 नंबर मिले थे। ऐसे में उसकी मां ने न सिर्फ नोटबुक पर साइन किया बल्कि मैसेज लिखा- ऐसा रिजल्ट लाने के लिए हिम्मत चाहिए।

दूसरी तस्वीर देख भी इसी तरह की है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सभी पैरेंट्स को बच्चों के साथ ऐसे ही पेश आने चाहिए। इससे वो कभी निराश नहीं होंगे और आगे बढ़ने के लिए निरंतर प्रयास के साथ तत्पर रहेंगे।

खुद साइन कर लेते थे

25 अगस्त को शेयर की गई तस्वीर अब वायरल हो रही है। इसे 76 हजार से ज्यादा व्यूज मिले हैं। वहीं, हजारों लोगों ने लाइक किया है। साथ ही यूजर्स कमेंट कर तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। एक ने लिखा- हम तो खुद ही साइन कर देते थे कि कहीं डांट न पड़ जाए।

दूसरे ने कमेंट किया- इसलिए मां सबसे अच्छी गाइड, टीचर, फ्रेंड और फिलॉस्फर होती हैं। खैर, ये पोस्ट देखने के बाद आपके मन में क्या ख्याल आया? कमेंट कर हमें अपने रिएक्शन बताएं।