घर पर इन्वर्टर बैटरी रखने जा रहे है तो इस जगह भूलकर भी मत रख देना, वरना नए घर को भी कबाड़ बना देगी बैटरी

आजकल इन्वर्टर घरों में एक अनिवार्य उपकरण बन चुका है खासकर गर्मियों में जब बिजली की कटौती अधिक होती है।
 

आजकल इन्वर्टर घरों में एक अनिवार्य उपकरण बन चुका है खासकर गर्मियों में जब बिजली की कटौती अधिक होती है। ऐसे में इन्वर्टर से मिलने वाला सहारा हमें बिजली गुल होने पर भी सामान्य जीवन यापन में मदद करता है। पहले जब इन्वर्टर नहीं होते थे तो लोग बिजली के बिना घंटों काम चलाते थे लेकिन अब इन्वर्टर की मौजूदगी ने जीवन को काफी आसान बना दिया है।

इन्वर्टर के सामान्य उपयोग और फायदे

इन्वर्टर के होने से लाइट चली जाने पर भी पंखा, लाइट, मोबाइल चार्जिंग आदि सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। इससे रात्रि में अंधेरा होने पर भी घर के कामकाज में विघ्न नहीं पड़ता। बच्चों की पढ़ाई और अन्य दैनिक गतिविधियाँ निर्बाध रूप से जारी रहती हैं।

इन्वर्टर की समस्याएं और उनका समाधान

वहीं, कई बार इन्वर्टर में आने वाली समस्याएँ घरेलू सुविधाओं में बाधा पैदा करती हैं। इन्वर्टर में दिक्कत आने का एक प्रमुख कारण इसकी अनुचित जगह पर स्थापना हो सकती है। अगर इन्वर्टर की सही देखभाल नहीं की जाए, तो यह जल्दी खराब हो सकता है, जिससे आपात स्थिति में सहारा देने में असमर्थ होगा।

इन्वर्टर की जगह का महत्व

इन्वर्टर की दक्षता और दीर्घायु में इसके स्थान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन्वर्टर को ऐसी जगह पर रखा जाना चाहिए जहाँ उचित हवादारी हो और धूप से बचाव हो, ताकि बैटरी गर्म होकर खराब न हो। इसे ऐसी जगह पर नहीं रखा जाना चाहिए जहाँ खारा पानी या अत्यधिक गर्मी का संपर्क हो। इसे वोल्टेज ड्रॉप को कम करने के लिए मीटर के करीब रखना चाहिए, जिससे इसकी कार्यक्षमता और भी बढ़ जाती है।