फर्श पर पौछा लगा रहे है तो पानी में मिला ले ये खास चीज, घर के आसपास भी नही भटकेंगे चींटी और कॉकरोच

भारतीय घरों में चींटियों और कॉकरोच का होना एक आम समस्या है। इन्हें भगाने के लिए अक्सर महंगे और खतरनाक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है।
 

भारतीय घरों में चींटियों और कॉकरोच का होना एक आम समस्या है। इन्हें भगाने के लिए अक्सर महंगे और खतरनाक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि घर में मौजूद सामान्य सामग्री का उपयोग करके भी इन कीटों से छुटकारा पाया जा सकता है, खासकर बरसात के मौसम में जब ये कीट ज्यादा सक्रिय होते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने घर को इन चींटियों और कॉकरोच को घर से भगा सकते हैं।

नमक और नींबू

नमक और नींबू दोनों ही रसोई में आसानी से मिलते रहते हैं और ये चींटियों व कॉकरोच को दूर रखने में काफी सही हैं। आपको बस अपने पोछे के पानी में एक नींबू का रस और दो चम्मच नमक मिलाना है। इस मिश्रण से पोछा लगाने पर न सिर्फ आपके घर के कीड़े भागेंगे बल्कि यह एक स्प्रे के रूप में भी काम आ सकता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को भरें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।

काली मिर्च का उपयोग

काली मिर्च न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह कीड़ों को भगाने में भी कारगर है। आपको बस काली मिर्च को पीसकर इसका एक चम्मच पाउडर पोछे के पानी में मिला देना है। इससे न सिर्फ चींटियाँ और कॉकरोच दूर रहेंगे बल्कि इसके अंतिम बैक्टीरियल गुण आपके घर को स्वच्छ और ताज़ा रखेंगे।

सिरका और बेकिंग सोडा की जोड़ी

यह जोड़ी किसी भी सफाई से जुड़ी समस्या का समाधान कर सकती है। आपको बस अपने पोछे के पानी में सिरका और बेकिंग सोडा दोनों का एक-एक चम्मच मिला देना है। इस मिश्रण से पोछा लगाने पर न सिर्फ कीड़े दूर रहेंगे बल्कि आपके घर में एक सुखद खुशबू भी आएगी जो पूरे दिन बनी रहेगी। इसके अलावा इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आपके घर को और भी स्वच्छ बनाते हैं।