मुंह की बदबू से हो चुके है परेशान तो जान ले ये बातें, जाने किस कारण आने लगती है मुंह से बदबू

हमें बचपन से ही बताया जाता है कि हर सुबह और शाम मुंह को साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है।
 

हमें बचपन से ही बताया जाता है कि हर सुबह और शाम मुंह को साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। मुंह से बदबू आने लगती है अगर हम ऐसा नहीं करते। लेकिन कभी-कभी सुबह-शाम मुंह धोने के बावजूद बदबू आती है। ये समस्या बहुत आम बात है और कुछ अंदरूनी परिस्थितियों से होती है। इससे लोगों के साथ बैठकर बात करना भी कठिन होता है। आज इस लेख में हम मुंह से बदबू आने के तीन प्रमुख कारणों पर चर्चा करेंगे।

ये तीन कारण हैं मुंह से बदबू आने के

कम पानी पीना है एक कारण

मानव शरीर को पानी की बहुत जरूरत है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसके अलावा, पानी की कमी मुंह में लार उत्पादन को कम करती है। वहीं इससे मुंह सुख जाता है और मुंह में कीटाणु बढ़ने लगते हैं। ऐसे ही दांतो के बीच खाना फंसने से कैविटी होती है।जानते हैं। इससे बचने के लिए हर दिन पानी पीना चाहिए। भोजन करने के बाद आपको नमक और गुनगुने पानी से कुल्ला भी करना चाहिए। इससे बदबू नहीं आएगी और मुंह साफ होगा।

नींद न आना और एंटी डिप्रेशन की दवाई ला सकती है बदबू

कई लोगों को नींद नहीं आती है। वहीं कुछ लोग डिप्रेशन से पीड़ित हैं। ऐसे में ये लोग अपनी बीमारी को खत्म करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कभी-कभी ज्यादा दवा लेने से मुंह बदबू आने लगती है। ऐसे समय में आपको लिक्विड डाइट (जैसे नींबू पानी या नारियल) खाना चाहिए। मन को शांत रखने और तनाव से बचने से अच्छी नींद आती है और मुंह की बदबू भी दूर होती है।

कॉफी का सेवन है मुह की बदबू का कारण

बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार कॉफी पीने से कई समस्याएं होती हैं। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा होने से शरीर में पानी की कमी होती है। ज्यादा कॉफी पीने से मुंह में स्लाइवा उत्पादन कम हो जाता है, जिससे कीटाणुओं की संख्या तेजी से बढ़ती है और मुंह से बदबू आने लगती है।