पत्नी के नाम प्रॉपर्टी खरीदते है तो ये होते है बड़े फायदे, सरकार की तरफ से मिलती है इतनी छूट

आज के समय में अपना खुद का घर खरीदना एक बड़ी चुनौती बन गया है। महंगाई के चरम पर होने के कारण एक आम व्यक्ति की पूरी ज़िंदगी पैसे कमाने और बचाने में निकल जाती है। ऐसे में घर खरीदने की योजना बनाना और....
 

आज के समय में अपना खुद का घर खरीदना एक बड़ी चुनौती बन गया है। महंगाई के चरम पर होने के कारण एक आम व्यक्ति की पूरी ज़िंदगी पैसे कमाने और बचाने में निकल जाती है। ऐसे में घर खरीदने की योजना बनाना और भी दबाव भरा हो सकता है। घर खरीदने में पत्नी के नाम का उपयोग करने से न केवल वित्तीय लाभ होते हैं।

बल्कि यह समाज में महिलाओं की स्थिति को मजबूत करने का भी एक तरीका है। यह एक आदर्श उदाहरण है कि किस तरह सरकारी नीतियां और वित्तीय लाभ उपभोक्ताओं के लिए न केवल आर्थिक लाभ प्रदान करती हैं बल्कि सामाजिक परिवर्तन को भी बढ़ावा देती हैं।

ये भी पढ़िए :- दिन की तुलना में रात के टाइम स्पीड से कैसे चलती है ट्रेनें, जाने इसके पीछे की असली वजह

पत्नी के नाम पर घर खरीदने के वित्तीय लाभ

यदि आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि पत्नी के नाम पर घर खरीदने से आपको कई वित्तीय लाभ मिल सकते हैं। भारत सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएँ और छूट प्रदान की हैं। इनमें टैक्स लाभ स्टांप ड्यूटी में छूट और कम ब्याज दरों पर होम लोन शामिल हैं।

स्टांप ड्यूटी में छूट के फायदे

स्टांप ड्यूटी जो कि प्रॉपर्टी की खरीद पर एक महत्वपूर्ण खर्च होता है उसमें महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 2 से 3 प्रतिशत कम दर से चुकानी पड़ती है। यह छूट न केवल लागत में कमी लाती है बल्कि यह भी दर्शाती है कि सरकार महिलाओं की आर्थिक स्वावलंबन को कितना महत्व देती है।

ये भी पढ़िए :- टोयोटा की Fortuner अपने नए लुक से मार्केट पर करेगी राज, नए एडिशन में मिलेंगे ये लग्जरी फिचर्स

होम लोन पर ब्याज दर में छूट

एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि जब होम लोन पत्नी के नाम पर लिया जाता है तो कई बैंक और वित्तीय संस्थान कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करते हैं। इससे न केवल लोन की कुल लागत में कमी आती है बल्कि यह पत्नी को भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र और सशक्त बनाने में मदद करता है।