शरीर के इन हिस्सों पर है तिल तो चमक उठेगी आपकी क़िस्मत, धन दौलत से लेकर बिजनेस में मिलेगी खूब कामयाबी

जीवन में धन कमाना तो हर व्यक्ति चाहता है, मगर धन उसी के पास टिकता है जिस पर देवी लक्ष्‍मी की कृपा होती है। हालांकि, धन कमाने के लिए मेहनत और लगन बहुत जरूरी है।
 

जीवन में धन कमाना तो हर व्यक्ति चाहता है, मगर धन उसी के पास टिकता है जिस पर देवी लक्ष्‍मी की कृपा होती है। हालांकि, धन कमाने के लिए मेहनत और लगन बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार लाख कोशिशों और मेहनत के बाद भी व्‍यक्ति इतना धन नहीं कमा पाता है, जितने की उसे आवश्यकता होती है।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें जन्‍म से ही धनवान होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है, जो यह इशारा करते हैं कि जीवन में कभी न कभी आप धनवान जरूर बनेंगे या फिर धनवान बनने के रास्ते उस संकेत में छुपे होते हैं।

शरीर के कुछ विशेष अंगों पर मौजूद तिल भी आपको बता सकते हैं कि आप कब और कैसे धनवान बन सकते हैं। लेकिन इसमें ये ध्यान देने की बात होती है कि तिल का निशान बहुत छोटा नहीं हो। अगर तिल बड़ा है तब ये प्रभाव डालता अन्यथा नहीं। तो चलिए आज जानते हैं शरीर पर स्थित तिलों के बारे में... 

दोनो भौंह के बीच तिल

जिस व्यक्ति की दोनो भौंह के बीच खाली जगह पर तिल होता है, वह बहुत शुभ माना जाता है। इनको कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है, साथ में इनका वैवाहिक सुख-शांति के साथ व्यतीत होता है। माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को राजपद की प्राप्ति होती है।

उंगली पर तिल

अगर व्यक्ति की तर्जनी उंगली के मध्य में तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति धनवान तो होता है लेकिन यह अपने शत्रुओं से बहुत परेशान होते हैं। वहीं, जिसकी छोटी उंगली के मध्य में तिल है तो इनके पास अपार संपत्ति होती है। अनाम‌िका उंगली के मध्य में त‌िल व्यक्त‌ि को धनवान होने के साथ-साथ समाज में इनका काफी सम्मान होता है।

पेट पर तिल

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, अगर व्यक्ति के पेट पर तिल है तो वह खाने का बहुत शौकिन होता है। वहीं, अगर नाभि के आसपास तिल है तो व्यक्त‌ि को धन समृद्ध‌ि की प्राप्त‌ि होती है।

गले पर तिल

गले पर तिल होना व्यक्ति की लंबी उम्र का सूचक होता है। यह अपनी जिंदगी शानो शौकत के साथ गुजारते हैं और इनको धन का कभी अभाव नहीं होता है।

पीठ पर तिल

पीठ पर तिल होना ना केवल धनवान होने का सूचक है बल्कि यह भी बताता है कि आप कितने रोमांटिक हैं। ऐसा व्यक्ति मेहनत के दम पर खूम कमाता है और खर्चा भी खूब करता है। ऐसे व्यक्ति के पास काम की कमी नहीं होती है और इनकी सामाजिक आयोजनों में भी काफी मांग होती है।

नाक पर तिल

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति के राइड साइड की नाक पर तिल होता है वह भाग्यशाली तो होता ही है साथ में उनको समय-समय पर धन लाभ भी होता रहता है लेकिन यह अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए धन भी काफी खर्च करते हैं।