डॉक्टर की लिखावट को पढ़ने में दिमाग का हो जाता है दही, तो इस्तेमाल करे ये तरीका फिर चुटकियों में होगा आपका काम

अब तक आपने अपने जीवन में कई बार बीमार पड़े होंगे और कई बार चिकित्सक के पास भी जाना पड़ा होगा। डॉक्टर ने आपको अपने पर्चे पर भी कई बार दवा लिखकर दी होगी।
 

अब तक आपने अपने जीवन में कई बार बीमार पड़े होंगे और कई बार चिकित्सक के पास भी जाना पड़ा होगा। डॉक्टर ने आपको अपने पर्चे पर भी कई बार दवा लिखकर दी होगी। लेकिन इतना पढ़ा-लिखा होने पर भी आप डॉक्टर की सुंदर लिखावट का अर्थ नहीं समझ पाते होंगे, और आप डॉक्टर से पर्चा लेकर केमिस्ट के पास जाएंगे।

उस पर्चे को देखने के बाद, केमिस्ट दवा भी दे देगा और उसे कब और कैसे लेना है बता देगा। अब आप अपना दवा लेकर घर आकर उस हैंडराइटिंग एक्सपर्ट केमिस्ट के टैलेन्ट पर हैरान होकर फिर से उस पर्चे को देखेंगे, लेकिन फिर भी कुछ समझ नहीं आता होगा। नहीं है।

डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग तो एक अलग टॉपिक है। हमे उस पर बात नहीं करनी है। हमे बात करना है डॉक्टर द्वारा अपने प्रिस्क्रिप्शन के पर्चे पर लिखे गए कुछ ऐसे शॉर्टफॉर्म वर्ड्स के बारे में जो हम आम इंसानों को समझ में नहीं आते लेकिन केमिस्ट उसे समझ जाते हैं।

चूँकि डॉक्टर ने अपने पर्चे पर शॉर्टफॉर्म वर्ड्स लिखा है तो इसका कुछ न कुछ मतलब तो जरूर होता होगा। आज हम ऐसे ही कुछ शॉर्ट फॉर्म वर्ड के बारे में आपको बताएंगे जो हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं।

डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन को कैसे पढ़ें

डॉक्टर के पर्चे पर लिखा एक शब्द होता है Rx. ये एक बहुत हीं कॉमन वर्ड है जिसे डॉक्टर अक्सर लिखते हैं लेकिन क्या आप इसका मतलब जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की पर्ची के बाएं ओर लिखे Rx का मतलब होता है Prescription. यह एक लैटिन भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है ‘To take’. यानी Rx वाले पर्चे पर डॉक्टर जो कुछ भी लिख कर दे रहे हैं, उसे मरीज को लेने की सलाह दी गई होती है।

यदि डॉक्टर अपने प्रिस्किप्शन के पर्चे पर किसी दवा के आगे OD लिखते हैं तो इसका मतलब होता है Once in a Day, यानी वो दवा आपको दिन में सिर्फ एक बार एक निश्च‍ित टाइम पर खानी है।

वहीं BID या BD का मतलब होता है Twice Daily यानि वो दवा दिन में दो बार खानी है। जबकि पर्चे पर t.i.d या TDS लिखा हो तो इसका मतलब होता है Three Times Daily यानि दिन में तीन बार दवा खानी है। वहीं दवा के आगे QID लिखा हो तो इसका मतलब वो दवा दिन में चार बार लेनी है।

यहाँ मैं आपको ये बताना चाहुँगा कि आप QID को qD या qOD समझने की गलती मत करिएगा। QID का मतलब तो आप समझ हीं गए वहीं qD का मतलब Every Day यानि प्रतिदिन होता है जबकि qOD का प्रयोग हर एक दिन छोड़कर दूसरे दिन या के लिए किया जाता है। और अगर पर्चे पर qH लिखा हो तो दवा को हर एक घंटे पर लेनी होती है।

अगर दवा हर सुबह लेनी हो तो QAM का प्रयोग होता है और हर 4 घंटे पर लेनी हो तो Q4H लिखा आता है। सोने के वक्त दवा लेना हो तो डॉक्टर h.s. लिखते हैं वहीं अगर पर्चे पर Tw लिखा हो तो उस दवा को आपको हफ्ते में दो बार लेनी होती है।

इसके अलावा दवा को खाने से पहले लेना है या खाने के बाद लेना है, ये तक शॉर्ट कोड में लिखा होता है। जैसे अगर दवा के सामने AC लिखा है तो इसका मतलब होता है कि वो दवा भोजन से पहले लेना है जबकि PC लिखे होने का मतलब होता है भोजन के बाद अगर नाश्ते से पहले दवा खानी है तो उसका शॉर्ट कोड होता है BBF यानि Before Breakfast

पर्चे पर अगर SOS लिखा हो तो इसका मतलब होता है If Needed यानि उस दवा को जरूरत पड़ने पर हीं लेने की सलाह दी गई होती है।

वहीं मेडिकल लैंग्वेज में PO का मतलब होता है by Mouth या Orally यानि दवा को मुंह से ही लेना है किसी इंजेक्शन या अन्य तरीके से नहीं।

अगर किसी दवा को तुरंत लेना हो तो डॉक्टर उसके लिए दवा के आगे STAD लिखते हैं जिसका शाब्दिक अर्थ होता है Immediately

ये थे कुछ शॉर्ट कोड जिसे प्रत्येक डॉक्टर अपने प्रिस्क्रिप्शन के पर्चे पर जरूर लिखते हैं।