अगर लगातार 10 घंटे AC चलाए तो कितना आएगा बिजली का बिल, जान ले एक महीने में कितने यूनिट बिजली होगी खर्च

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही घरों में एसी और कूलर की बातें होना शुरू हो गई हैं। कई लोग कूलर लाने का प्लान बना रहे हैं तो कई लोग एसी खरीदने पर विचार कर रहे हैं।
 

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही घरों में एसी और कूलर की बातें होना शुरू हो गई हैं। कई लोग कूलर लाने का प्लान बना रहे हैं तो कई लोग एसी खरीदने पर विचार कर रहे हैं। जब भी एसी खरीदते हैं तो सबसे ज्यादा चर्चा होती है एसी की रेटिंग और उसका बिजली का बिल।

ऐसी कई रिपोर्ट तो आपने पढ़ी होगी या देखी होगी, जिसमें बताया गया है कि आपके घर या कमरे के लिए कौनसा एसी ठीक रहेगा। मगर आपका बिल कितना आएगा, इसकी गणना करना आपके लिए मुश्किल हो जाती है।  

ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर आपका एसी कितनी देर में कितनी बिजली की खपत करता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप जो एसी लाने वाले हैं, उससे आपके बिजली के बिल पर कितना असर पड़ने वाला है।

साथ ही अगर आपके घर में अभी एसी है तो आप अंदाजा लगाजा सकते हैं कि सिर्फ एसी से आपका कितना बिल ज्यादा आ रहा है। जानते हैं एसी से आने वाले बिजली के बिल की गणित। 

क्या स्टार रेटिंग से कम होता है बिजली का बिल

अगर एसी के बिल की बात करें तो यह बात सही है कि जितने ज्यादा स्टार का एसी होता है, उतना ही कम एसी का बिल आता है। अगर रेटिंग कम होती है तो बिजली की खपत ज्यादा होती है और बिल ज्यादा होती है।

लेकिन, अगर आप एसी कम चलाते हैं और आपका कमरा छोटा है तो आप कम रेटिंग का एसी भी ला सकते हैं। ऐसे में आप आसानी से बिल पर कंट्रोल कर सकते हैं और इसके लिए खास बात ये है कि एसी अपने इस्तेमाल और रूम की साइज के हिसाब से लें।

कितना आता है बिल

अगर आपके एसी के बिल की गणना करें तो आपके पास 5 स्टार रेटिंग वाला एसी है तो बिल कम आएगा। वहीं, अगर ये एसी एक टन वाला होता है तो यह हर दिन 10 घंटे चलता है और 8 महीने तक इसे चलाया जाता है तो इस पूरी अवधि में 2160 यूनिट की खपत होती है।

ऐसे में आप अपने राज्य की बिजली के रेट के हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका 8 महीने में कितना बिजली का बिल आएगा। अगर आपने 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का AC लिया है और 8 महीने तक हर दिन 10 घंटे चलाया जाता है तो आपका 2880 यूनिट का बिजली का बिल आता है।

ऐसे में आप रेट से अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना बिल आने वाला है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, 5 स्टार रेटिंग के 1 टन वाला एसी करीब 1125 KWH/Units और 1.5 टन वाला 1150 KWH/Units बिजली खपत करता है।

वहीं, 3 स्टार रेटिंग का 1 टन वाला एसी करीब 1160 KWH/Units और 1.5 टन वाला 1610 KWH/Units बिजली खपत करता है।