रेवड़ी को बनता हुआ देख लेंगे तो खाना कर देंगे बंद, कैमरे को छुपाकर बंदे ने दिखाया फ़ैक्टरी के अंदर का हाल

आज के समय में जहां एक ओर लोग विभिन्न प्रकार के खाने का आनंद लेने के लिए बाजार की ओर रुख करते हैं वहीं कई बार इन खाने की चीजों को बनाने के तरीके और सफाई की कमी चिंता का विषय बन जाती है।
 

आज के समय में जहां एक ओर लोग विभिन्न प्रकार के खाने का आनंद लेने के लिए बाजार की ओर रुख करते हैं वहीं कई बार इन खाने की चीजों को बनाने के तरीके और सफाई की कमी चिंता का विषय बन जाती है। हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो ने इस चिंता को और भी गहरा दिया है, जहां रेवड़ी बनाने की प्रक्रिया को बहुत ही अस्वच्छ तरीके से दिखाया गया है।

वीडियो की जानकारी और जनता की प्रतिक्रिया

इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे रेवड़ी बनाने वाली एक छोटी सी फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी ने न तो दस्ताने पहने हैं और न ही किसी तरह की सफाई का ख्याल रखा है। कर्मचारी जिस जगह पर खाना बना रहे हैं, वहां पर उन्होंने चप्पल पहन रखी है, जो कि खाने की सफाई के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर कानपुर के एक फैक्ट्री का बताया जा रहा है और इसे देखने के बाद लोगों ने विभिन्न प्रतिक्रियाएँ दी हैं। कुछ लोगों ने इसे देखकर खाने की चीजों के प्रति सावधानी बरतने की बात कही है तो कुछ ने इसे खाना ही बंद कर देने की बात कही है।

स्वच्छता की आवश्यकता और उपभोक्ता की जिम्मेदारी

इस तरह के वीडियो समय-समय पर यह दिखाते हैं कि उपभोक्ताओं को बाहर के खाने के प्रति कितनी सावधानी बरतनी चाहिए। यह जरूरी है कि उपभोक्ता उन स्थानों से खाने की चीजें खरीदें जहां स्वच्छता के मानकों का पालन किया जाता है। इसके अलावा, यह भी जरूरी है कि खाने की चीजों को बनाने वाली फैक्ट्रियों और दुकानों को भी सफाई के मानदंडों का सख्ती से पालन करना चाहिए