आपका बच्चा भी चबाता है नाखून तो ज़रूर अपनाएं ये 5 टिप्स, थोड़े दिनों में ही देखने को मिल जाएगा रिज़ल्ट

बच्चे अक्सर मुंह में उंगली डालते हैं या नाखून चबाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बच्चों में, जिनके माता-पिता नाखून चबाते हैं, ये आदत अधिक होती है।
 

बच्चे अक्सर मुंह में उंगली डालते हैं या नाखून चबाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बच्चों में, जिनके माता-पिता नाखून चबाते हैं, ये आदत अधिक होती है। बच्चे दिन भर घर पर हाथों और पैरों के बल घूमते रहते हैं। ऐसे में नाखून चबाना खतरनाक हो सकता है।

यह भी कहा जाता है कि कभी-कभी नाखून चबाना तनाव का भी संकेत हो सकता है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। हम आज आपको बच्चे की इस आदत से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

ऐसे छुड़ाएं बच्‍चे की नाखून चबाने की आदत-

1: बच्चे के नाखूनों को बहुत बड़े नहीं होने दें। नियमित रूप से इन्हें काटते रहें। नाखून कम होने से काटने की क्षमता कम होती है, जो ट्रिगर करता है। बच्चा कम नाखून होने पर उसे काट नहीं पाएगा और कुछ समय बाद इस आदत को छोड़ देगा।

2. हालांकि ये तरीका आपको अटपटा लग सकता है, लेकिन यह बेहतरीन में से एक है। अगर आपका बच्चा अपने नाखून चबाता है, तो कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश लगा दें। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होगा, जैसा कि आप अब सोच रहे होंगे। ऐसे में, वह नाखून खाने के लिए मुंह में उंगली डालने के बाद इसे छोड़ देगा क्योंकि उसे कड़वा लगेगा।

3. नाखून चबाने से अक्सर कोई ट्रिगर पॉइंट जुड़ा हो सकता है। इस प्रकार इसे पहचानें। ये शारीरिक कारण हो सकते हैं, जैसे हैंगनेल, बोरियत, चिंता और तनाव। जब आप जानते हैं कि बच्चा किसी परिस्थिति में नाखून चबाता है, तो आप ऐसे हालात से बचने और उन्हें रोकने का उपाय बनाते हैं। जैसे बोर होने पर उसे कुछ करने दें।

4. बच्चे पूरे दिन घर पर हाथों और पैरों के बल घूमते रहते हैं। ऐसे में उनके नाखूनों में गंदगी भर जाती है, जो उन्हें बीमार कर सकता है। इसलिए, पहले अपने नाखूनों को साफ करें. फिर, इस आदत को दूर करने के लिए आप टेप या स्टिकर लगा सकते हैं। यदि बच्चे छोटे हैं तो आप दस्ताने पहना सकते हैं।

5. बच्चे को मुंह में नाखून डालने के बाद स्ट्रेस बॉल या पजल खेलने की कोशिश करें। यह मुंह को व्यस्त और हाथों को व्यस्त रखने में मदद करेगा।