IMD Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब समेत इन राज्यों में जारी हुआ बारिश का अलर्ट, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

इस वर्ष भारत में मौसम ने कई रूप धारण किए हैं। कुछ क्षेत्रों में जहां गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। वहीं कुछ जगहों पर ठंडक और बारिश ने अपनी छाप छोड़ी है। विशेषकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में गरज-चमक के साथ....
 

इस वर्ष भारत में मौसम ने कई रूप धारण किए हैं। कुछ क्षेत्रों में जहां गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। वहीं कुछ जगहों पर ठंडक और बारिश ने अपनी छाप छोड़ी है। विशेषकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

जबकि पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना है। जिससे मौसम में ठंडक बनी हुई है। भारत में मौसम की विविधता इसकी भौगोलिक विशेषताओं को दर्शाती है।

ये भी पढ़िए :- चलती ट्रेन में इन कारणों के चलते इमरजेंसी ब्रेक लगा सकते है ड्राइवर, कम लोग ही जानते है ये बात

विभिन्न क्षेत्रों में मौसम के इतने प्रकार देखने को मिलना आम बात है। लेकिन इससे उपजने वाली चुनौतियाँ भी कम नहीं हैं। मौसमी परिवर्तनों की सटीक जानकारी और उनकी निगरानी हमें इन चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकती है।

मौसम विज्ञान की ताजा जानकारी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इस वजह से भारत के कई भागों में मौसम में बदलाव हो रहे हैं। उत्तरी भारत में विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है।

प्रमुख शहरों का मौसम अपडेट

दिल्ली में 21 अप्रैल को दिन के समय हवा की संभावना है और 22 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है। उसके बाद से तापमान में वृद्धि होने की आशंका है, जो कि 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इसी तरह दक्षिण भारत में भी बदलते मौसम के संकेत हैं। जहां विशेष रूप से केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हल्की बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़िए :- बंदे ने जुगाड़ से बाइक में लगा दिया ट्रैक्टर का टायर, रोड पर अनोखी बाइक को देख लोगों के उड़े होश

आगे क्या हो सकता है?

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम में ठंडक आ सकती है। इसमें जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना शामिल है। इसके साथ ही मध्य और पूर्वी भारत में भी मौसमी बदलाव देखे जा सकते हैं। जहां मराठवाड़ा और कोंकण व गोवा में हल्की बारिश होने की संभावना है।