स्पॉन्ज स्क्रबर बर्तन धोने के अलावा इन कामों में भी होता है इस्तेमाल, इन मुश्किल कामों को कर देगा एकदम आसान

किचन में स्क्रब का इस्तेमाल शायद आपने सिर्फ बर्तन धोने या फिर प्लेटफॉर्म की सफाई के लिए किया होगा। यकीनन इनका सबसे अहम काम यही है क्योंकि ये स्पॉन्ज और स्क्रब दोनों की तरह इस्तेमाल हो सकता है।
 

किचन में स्क्रब का इस्तेमाल शायद आपने सिर्फ बर्तन धोने या फिर प्लेटफॉर्म की सफाई के लिए किया होगा। यकीनन इनका सबसे अहम काम यही है क्योंकि ये स्पॉन्ज और स्क्रब दोनों की तरह इस्तेमाल हो सकता है।

किचन स्पॉन्ज स्क्रब यकीनन घरेलू कामों के लिए बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। पर इनका इस्तेमाल कितना करना है वो आपके ऊपर ही निर्भर करता है। ये इतने अफोर्डेबल होते हैं कि आप इन्हें स्टॉक करके रख सकती हैं और अपने घर का रॉकस्टार बना सकती हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं जो किचन स्पॉन्ज स्क्रब का इस्तेमाल सिर्फ बर्तन धोने या प्लेटफॉर्म साफ करने के लिए करती हैं, तो चलिए आपको इससे जुड़े कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगे। 

नेल केयर टूल बना सकते हैं

शायद आपको इसके बारे में पता ना हो, लेकिन बर्तन मांजने वाला स्पॉन्ज बहुत ही अच्छा नेल केयर टूल बन सकता है। इसे नेल स्क्रबर, मैनिक्योर डिवाइस और नेल पेंट रिमूवर टूल बनाया जा सकता है।

जिस तरह से रुई में नेल पेंट रिमूवर लिक्विड लेकर आप नाखूनों को साफ करती हैं उसी तरह से आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे फायदा यह है कि नाखून को साफ करने के बाद आप ऊपरी लेयर को हल्का सा स्क्रब भी कर सकती हैं।

अगर नाखूनों के साइड में निकलने वाली स्किन की समस्या ( क्यूटिकल्स ) है, तो आप बहुत तेजी से स्क्रब ना करें क्योंकि इससे चोट लग सकती है। इस स्पॉन्ज के कई टुकड़े कर आप हर टुकड़े को अलग-अलग इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

एयर फ्रेशनर बनाएं

यह शायद सबसे आसान हैक होगा। आपको बस इस स्पॉन्ज में एसेंशियल ऑयल डालकर इसे किसी हवादार जगह पर टांग देना है। आपने कभी सोचा नहीं होगा, लेकिन इसका पोरस सरफेस ऑयल और खुशबू को काफी देर तक रोककर रख सकता है। ऐसे में आपको यह पसंद आ सकता है। 

माइक्रोवेव की सफाई करें

अगर आप माइक्रोवेव रोजाना यूज करती हैं, तो आपको पता होगा कि यह कितना ज्यादा गंदा हो जाता है। आपको बस करना यह है कि स्पॉन्ज स्क्रब को पानी में भिगोना है और इसे माइक्रोवेव में कुछ मिनट के लिए डाल देना है।

आप चाहें तो सफेद सिरका और नींबू का मिक्सचर मिलाकर स्क्रब को भिगोएं। ध्यान रखें कि जब स्पॉन्ज स्क्रब को आप माइक्रोवेव में रखें, तो बहुत ज्यादा टेम्परेचर ना हो। ऐसा होगा, तो स्पॉन्ज जल भी सकता है।

एक बार आपने माइक्रोवेव ऑन किया, तो स्टीम बनेगी और उसके कारण जमी हुई गंदगी पिघलेगी। फिर आप इसी स्पॉन्ज से माइक्रोवेव के अंदर की सफाई कर सकती हैं। ध्यान रखें कि यह बहुत ज्यादा देर माइक्रोवेव के अंदर ना रहे। कुछ सेकंड्स या एक मिनट ही काफी है। 

आइस पैक की तरह इस्तेमाल करें

आपको शायद इसका अंदाजा ना हो, लेकिन स्पॉन्ज स्क्रब का इस्तेमाल शरीर की सिकाई के लिए भी किया जा सकता है। आपको करना यह है कि इसे गीला कर एक जिपलॉक बैग में भरें और फिर इसे फ्रीज कर दें। बस किसी भी महंगे आइस पैक की जगह यह स्पॉन्ज स्क्रब ले सकता है। हां, ध्यान रखें कि इसे बच्चों के हाथ में ना पड़ने दें। 

कपड़े सुखाने में कर सकता है मदद

यह हैक शायद आपके लिए सबसे काम का साबित हो सकता है। मानसून का समय हो या सर्दियों का, कपड़ों को सुखाना और उनसे सीलन की बदबू निकालना आसान नहीं होता है। ऐसे में आपको करना यह है कि एक प्लास्टिक कंटेनर में बहुत सारे स्पॉन्ज स्क्रब रखें।

उनके ऊपर फैब्रिक सॉफ्टनर डालें और फिर एक दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इन्हें बाहर निकालकर आप सुखा लें। बस ये स्पॉन्ज वही काम करेंगे जो ड्रायर शीट्स करती हैं।

कपड़े सुखाते समय ड्रायर में सबसे पहले ये स्पॉन्ज डालें और उसके ऊपर बाकी कपड़े और ड्रायर ऑन कर दें। स्पॉन्ज एक्स्ट्रा पानी भी सोखेगा और कपड़ों में बदबू की समस्या को भी दूर कर देगा।