गर्मियों में मौसम में कार  का ये सीक्रेट बटन आएगा आपके बहुत काम, कैबिन की कूलिंग को एक झटके में कर देगा ठंडा

गर्मियों का आगमन जीवन के कई पहलुओं में बदलाव लाता है। खासकर जब बात ड्राइविंग की आती है। तेज धूप में पार्क की गई कार का तापमान असहनीय रूप से बढ़ जाता है। जिससे कार के अंदर का माहौल भट्टी की तरह....
 

गर्मियों का आगमन जीवन के कई पहलुओं में बदलाव लाता है। खासकर जब बात ड्राइविंग की आती है। तेज धूप में पार्क की गई कार का तापमान असहनीय रूप से बढ़ जाता है। जिससे कार के अंदर का माहौल भट्टी की तरह गर्म हो जाता है। इस स्थिति में एसी चालू करते ही तापमान को नियंत्रित करना एक आम समाधान प्रतीत होता है।

लेकिन अक्सर यह प्रक्रिया समय लेने वाली हो सकती है। एयर री-सर्कुलेशन बटन न केवल आपके कार के एसी के प्रदर्शन को बढ़ाता है बल्कि यह आपको गर्मी के दिनों में जल्दी राहत भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़िए :- 4KM की लंबी सुरंग से होकर गुजरेगा दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे, पहाड़ों को चीरती हुई सुरंग से पूरा होगा मुंबई का सफर

इसलिए जब भी आप अपनी कार में बैठें और गर्मी से राहत पाना चाहें, तो इस बटन का इस्तेमाल जरूर करें। यह छोटा सा फीचर आपकी ड्राइविंग के अनुभव को और भी बेहतर बना सकता है।

एयर री-सर्कुलेशन बटन की उपयोगिता

कारों में एयर री-सर्कुलेशन बटन एक ऐसी सुविधा है जो गर्मी से जल्द राहत पाने में मदद कर सकती है। यह बटन कार के अंदर की हवा को फिर से इस्तेमाल में लाता है। बजाय गर्म बाहरी हवा को अंदर खींचने के। इस प्रक्रिया से कार के अंदर की हवा तेजी से ठंडी होती है। जिससे आपको गर्मी से जल्द राहत मिलती है।

कार के एसी सिस्टम को कैसे मदद करता है यह बटन

जब आप कार का एसी चालू करते हैं, तो यह आमतौर पर बाहर की गर्म हवा को अंदर खींचता है और उसे ठंडा करता है। जिसमें काफी समय लग सकता है। लेकिन जब एयर री-सर्कुलेशन मोड ऑन होता है, तो एसी सिस्टम को केवल कार के अंदर की पहले से ही ठंडी हवा को और ठंडा करना होता है। इससे एसी को कम समय लगता है और ऊर्जा की खपत भी कम होती है।

ये भी पढ़िए :- दूध को कच्चा रख दे तो वो फट जाएगा फिर उबालने पर क्यों नही फटता दूध, जाने इसके पीछे का खास कारण

मौसम के हिसाब से एयर री-सर्कुलेशन का उपयोग

गर्मियों में एयर री-सर्कुलेशन बटन का इस्तेमाल विशेष रूप से लाभदायक होता है। क्योंकि यह जल्दी से कार को ठंडा करने में सहायक होता है। हालांकि सर्दियों में इसका उपयोग कम होता है। लेकिन यह तब भी उपयोगी हो सकता है जब कार की खिड़कियों पर जमी बर्फ को पिघलाना होता है।