Indian Railway: भारत की सबसे बड़ी रेल्वे ट्रेन जिसको खिंचने के लिए इस्तेमाल होते है 8 इंजन, डिब्बे गिनने लगोगे तो भूल जाओगे गिनती

आपने ट्रेन से कई बार यात्रा की होगी। आप भी कई ट्रेनें देखेंगे। आप कोशिश करें तो सामने से गुजर रही ट्रेन के डिब्बे गिन सकते हैं। ट्रेन में आम तौर पर १६-१७ डिब्बे होते हैं। कुछ ट्रेनों में 20 से 25 भी होते हैं। 
 

आपने ट्रेन से कई बार यात्रा की होगी। आप भी कई ट्रेनें देखेंगे। आप कोशिश करें तो सामने से गुजर रही ट्रेन के डिब्बे गिन सकते हैं। ट्रेन में आम तौर पर १६-१७ डिब्बे होते हैं। कुछ ट्रेनों में 20 से 25 भी होते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने वाली ट्रेनों के बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

इस ट्रेन में इतने डिब्बे हैं कि गिनना मुश्किल है। ट्रेन के एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए आपको 7.3 किमी चलना होगा। हां, ये दुनिया में सबसे लंबी ट्रेन हैं। इसकी लंबाई 24 एफिल टावर के बराबर है। इस ट्रेन में 682 डिब्बे नहीं, सौ-दो सौ थे।

अंतरिक्ष में सबसे लंबी ट्रेन

'द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर' के नाम विश्व की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब है। यह माल गाड़ी है। इस ट्रेन को 21 जून 2001 को पहली बार चलाया गया था। इस ट्रेन के नाम सबसे लंबी ट्रेन होने के साथ-साथ सबसे भारी ट्रेन का खिताब भी था।

यह ट्रेन 7.3 किलोमीटर की लंबाई थी। 682 डिब्बों वाली इस ट्रेन को खींचने के लिए आठ डीजल लोकोमोटिव इंजन की आवश्यकता होती है। इस ट्रेन ने ऑस्ट्रेलिया के यांडी माइन से पोर्ट हेडलैंड बीच 275 किलोमीटर की दूरी तय की थी। ट्रेन ने 10 घंटे में इस सफर को पूरा किया।

82,000 टन आयरन इस ट्रेन में भरा गया था। यह ट्रेन इतनी लंबी थी कि इसमें 24 एफिल टावर समा सकते थे। बता दें की एफिल टावर की लंबाई 300 मीटर है। वही अगर बात करें इस ट्रेन के वजन की तो इसमे लगभग एक लाख टन का वजन था।

प्राइवेट रेल लाइन

द ऑस्ट्रेलियन VHP आयरन ओर विश्व की सबसे लंबी ट्रेन है। यह बीएचपी की निजी रेल लाइन है। माउंट न्यूमैन रेलवे इसका नाम है। यह रेल नेटवर्क कंपनी ने आयरन ओर के ट्रांसपोर्टेशन के लिए बनाया गया था। यह ट्रेन आज भी चलती है, लेकिन अब इसमें कोच कमकर दी हैं।

अब इस ट्रेन में 270 डिब्बों की जगह है। इन डिब्बों को खिंचने के लिए चार डीजल लोकोमोटिव इंजन हैं। इस ट्रेन ने दक्षिण अफ्रीका में सबसे लंबी रेल का रिकॉर्ड तोड़ा था। उस ट्रेन में 660 डिब्बे थे।