Indian Railway: देश के सीनियर लोगों को ट्रेन टिकट के साथ ये सुविधाएं बिल्कुल फ़्री में देता है रेल्वे, रेल्वे के बड़े ऐलान को सुनकर आप भी झूमने लग जाएँगे

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपका भी ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो रेलवे की और से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं मुफ्त उपलब्ध हैं। 
 

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपका भी ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो रेलवे की और से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं मुफ्त उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश यात्रियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है।

हालांकि आप ट्रेन टिकट खरीदने के बाद में इन सभी मुफ्त सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय आपको कौन सी मुफ्त सुविधाएं मिलती हैं। 

मुफ्त मेडिकल की सुविधा

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे की और से मुफ्त मेडिकल की सुविधा प्रदान की जाती है। अगर आपकी यात्रा के दौरान आप बीमार हो जाते है तो आपको रेलवे की और से फर्स्ट एड की सुविधा मुफ़्त में दी जाती है। इसके लिए आपको सिर्फ टीटीई से संपर्क करना होता है। 

फ्री वेटिंग रूम की सुविधा

दरअसल कई बार ट्रेन लेट होती है तो ऐसे में आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं। ट्रेन का इंतजार करने के लिए यात्रियों को फ्री वेटिंग रूम की सुविधा दी जाती है।

वैलिड टिकट लेने के बाद दिन के समय में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले और यात्रा खत्म करने के 2 घंटे बाद फ्री में वेटिंग रूम का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं, इसका समय रात में छह घंटे है। 

आधे घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा देती है और कोई भी यात्री प्लेटफॉर्म पर आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है। आधे घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान ले सकते हैं।

प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा दिया जाता है। जिसकी वैलिडिटी एक दिन होती है और 34 MBPS की स्पीड मिलती है। इसके अलावा 20 रुपये में 5 दिन के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है। इन सुविधाओं को देश के ज्यादातर स्टेशनों पर उपलब्ध कराया जाता है।

क्लॉक रूम की सुविधा

इसके अलावा आप क्लॉक रूम की सुविधा को थोड़े ही पैसों में ले सकते हैं। आप क्लॉक रूम में बैग, ट्रैवल बैग इत्यादि रख सकते हैं। क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये चार्ज देना होता है।

इसमें यात्री 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से सामना रख सकते हैं। इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए 20 रुपये और 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे चार्ज किए जाते है।