Indian Railways: भारत के इस प्राइवेट रेलवे स्टेशन के आगे प्राइवेट होटल भी है फेल, अंदर का नजारा देख आएगी एयरपोर्ट जैसी फीलिंग

आज रेलवे तेजी से बदल रहा है। जिस प्रकार सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाई जा रही हैं और स्टेशनों को आधुनिक बनाया जा रहा है।
 

आज रेलवे तेजी से बदल रहा है। जिस प्रकार सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाई जा रही हैं और स्टेशनों को आधुनिक बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में देश में पहला निजी रेलवे स्टेशन भी बन चुका है.इस हाइटेक स्टेशन में विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं। ये एक फाइव स्टार होटल की तरह दिखते हैं। आइए जानते हैं देश का पहला निजी रेलवे स्टेशन कैसा है।

भारत का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन 

भोपाल, मध्यप्रदेश की राजधानी, देश का पहला निजी रेलवे स्टेशन है। Indian Railways Development Corporation (IRDC) के अनुसार, इस रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित किया गया है।

इस कंपनी पर है जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बंसल ग्रुप को इस स्टेशन का विकास भारतीय रेलवे ने दिया था। स्टेशन को बनाने के साथ-साथ आठ साल तक इसका रखरखाव और संचालन भी बंसल ग्रुप के ऊपर है। रिपोर्टों के अनुसार, यह स्टेशन 45 साल से लीज पर है। 

रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं

इस स्टेशन पर कई प्रकार की सुविधाएं, जैसे शॉपिंग स्टोर, रेस्तरां, केटरिंग शॉप और पार्किंग आदि भी शामिल हैं. यहां महिला यात्रियों के लिए अलग से अन्य सुविधाएं भी की गई हैं.इस स्टेशन पर एनर्जी के लिए सोलर पैनल भी लगाए गए हैं, जिससे प्राप्त ऊर्जा को स्टेशन के कामों में इस्तेमाल में लिया जायेगा. 

आपात स्थिति में 4 मिनट में यात्री निकल सकेंगे स्टेशन से बाहर

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्टेशन को ऐसा बनाया गया है कि किसी भी इमेरजेंसी में यात्रियों को चार मिनट में बाहर निकाला जा सकेगा।इससे आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों की जान बचाई जा सकेगी। 2021 में रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया. पहले यह हबीबगंज था।