Indian Railway: भारत की इस ट्रेन की टिकट है सबसे ज्यादा महंगी, एक टिकट खरीदने के लिए बेचनी पड़ेगी प्रॉपर्टी

आपने अपनी जिंदगी में कई ट्रेनों में सफर किया होगा। आप जानते हैं कि रेलों में जनरल, स्लीपर और एसी कोच होते हैं, जिनका सुविधाओं के आधार पर किराया भी अलग-अलग होता है।
 

आपने अपनी जिंदगी में कई ट्रेनों में सफर किया होगा। आप जानते हैं कि रेलों में जनरल, स्लीपर और एसी कोच होते हैं, जिनका सुविधाओं के आधार पर किराया भी अलग-अलग होता है। सबसे ज्यादा महंगा किराया एसी- फर्स्ट क्लास कोच का माना जाता है। कहते हैं कि इस कोच का किराया हवाई जहाज के किराये के बराबर होता है।

ऐसे में अगर हम कहें कि भारत में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है, जिसका किराया सैकड़ों-हजारों रुपये में नहीं बल्कि लाखों रुपये में है तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगा। आप निश्चित ही उसके बारे में सुनकर चौंक जाएंगे। चलिए आज हम उस ट्रेन के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन

भारत समेत पूरे एशिया की इस सबसे महंगी ट्रेन का नाम है महाराजा एक्सप्रेस। लग्जरी सुविधाएं से लैस यह ट्रेन अपने 8 दिनों के सफर में पर्यटकों को ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और वाराणसी के स्नान घाटों समेत देश के कई खास प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर करवाती है।

इसके इसके सबसे सस्ते डीलक्स केबिन के किराये की शुरुआत 800 डॉलर से शुरू होती है। वहीं प्रेसिडेंशियल सुइट का सबसे महंगा टिकट 2,500 डॉलर यानी करीब 19 लाख रुपये में मिलता है। यानी इस ट्रेन के टिकट की कीमत 5 लाख से लेकर 20 लाख रुपये तक होती है।

IRCTC करता है ट्रेन का संचालन

एशिया की इस सबसे महंगी ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC करता है। सुविधाओं की बात करें तो इस ट्रेन के प्रेसिडेंशियल सुइट में खाने की जगह, शॉवर वाला बाथरूम और दो मास्टर बेडरूम शामिल हैं।

इस ट्रेन में टिकट बुक कराने वाले पर्यटकों को राजा-महाराजाओं जैसी ठाठ-बाट वाली सुविधाएं दी जाती हैं। इस ट्रेन के हर कोच में मिनी बार, लाइव टीवी, एयर कंडिशनिंग, बड़ी-बड़ी खिड़कियां समेत कई लग्जरी सुविधाएं दी जाती हैं। 

इन रूटों पर किया जाता है संचालन

फिलहाल रेलवे की ओर से यह ट्रेन देश के चार अलग-अलग रूटों पर चलाई जाती है। आप अपनी पसंद के मुताबिक इनमें से किसी भी रूट का चयन करके शानदार सफर का आनंद ले सकते हैं।

इन दिनों भारतीय रेलवे इस ट्रेन के जरिए द इंडियन पैनोरमा, भारत के खजाने, भारत की विरासत और द इंडियन स्पलेंडर नाम की चार अलग-अगल यात्राओं की पेशकश कर रही है। इन चारों ट्रैवल की अवधि 7 दिनों की है। जबकि टिकट के दाम 5 से 20 लाख रुपये तक हैं।