भारत का सबसे बड़ा रेल्वे जंक्शन जहां से भारत के हर कोने में जाती है ट्रेनें, हद से ज़्यादा प्लेटफ़ॉर्म देख पढ़े लिखे लोग भी हो जयेंगे कन्फ़्यूज़

आपने कई बार ट्रेनों से सफर किया होगा। इस दौरान आपने कई सारे रेलवे स्टेशन और जंक्शन भी देखे होंगे। रेलवे जंक्शन उस स्टेशन को कहा जाता है, जहां पर एक साथ कई दिशाओं में रेलवे लाइन निकलती है।
 

आपने कई बार ट्रेनों से सफर किया होगा। इस दौरान आपने कई सारे रेलवे स्टेशन और जंक्शन भी देखे होंगे। रेलवे जंक्शन उस स्टेशन को कहा जाता है, जहां पर एक साथ कई दिशाओं में रेलवे लाइन निकलती है। यानी कि आप वहां से विभिन्न शहरों के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। जबकि रेलवे स्टेशन पर पीछे से ट्रेन आती है और अगले डेस्टिनेशन के लिए निकल जाती है।

क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन कहां पर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह जंक्शन दिल्ली-मुंबई, कोलकाता या चेन्नई में बल्कि एनसीआर के एक छोटे से शहर में हैं। आप इस जंक्शन से पूरे हिंदुस्तान के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। आज हम इस जंक्शन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

देश का सबसे बड़ा मथुरा रेलवे जंक्शन

देश के इस सबसे बड़े रेलवे जंक्शन का नाम मथुरा जंक्शन है। मथुरा जिले में बना यह जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आता है। इस स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफार्म हैं, जिन पर दिन-रात ट्रेनों की आवाजाही लगी रहती है। आप इस जंक्शन के जरिए देश के किसी भी शहर जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। 

7 रूटों पर चलती हैं ट्रेनें

मथुरा जंक्शन से 7 रूटों पर ट्रेन चलती हैं। देश के लगभग हर बड़े शहर के लिए यहां से ट्रेन की आसान कनेक्टिविटी है। इस जंक्शन पर पहली बार ट्रेन का संचालन वर्ष 1875 में किया गया था। तब करीब 47 किमी तक ट्रेन चलाई गई थी।

इसके बाद वर्ष 1889 में मथुरा-वृंदावन के बीच 11 किमी लंबी मीटर गेज रेल लाइन और चालू की गई। देश आजाद होने के बाद यहां पर धीरे-धीरे करके 7 रेल रूट निकाल दिए गए, जिसके चलते यह देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन बन गया। 

देश का दूसरा बड़ा जंक्शन

देश में मथुरा के बाद दूसरा सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन तमिलनाडु का सेलम रेलवे जंक्शन है। वहां पर कुल 6 रेलवे नेटवर्क गुजरते हैं। जबकि विजयवाड़ा और बरेली से 5-5 रेलवे रूट गुजरते हैं और वे इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। 

सौंदर्यीकरण के लिए चल रहा काम

मथुरा रेलवे जंक्शन सबसे ज्यादा बुकिंग पाने वाले स्टेशनों में शामिल है। हालांकि यह सफाई की बड़ी समस्या बनी हुई है, जिसे दूर करने के लिए रेलवे लगातार यहां पर प्रयास कर रहा है। इस जंक्शन के सौंदर्यीकरण के लिए भी सरकार लगातार कोशिश कर रही है। मथुरा-वृंदावन के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए वहां पर जंक्शन की साज-सज्जा भी बदली जा रही है।