देश की सबसे खूबसूरत महिला IAS अफसर, 23 साल की उम्र में IAS बनकर सबके उड़ा दिए होश

देश के विभिन्न आईएएस ऑफिसर अपने खास कामों के लिए जाने जाते हैं। आईएएस स्मिता सभरवाल अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उनके नाम पर कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा।
 

देश के विभिन्न आईएएस ऑफिसर अपने खास कामों के लिए जाने जाते हैं। आईएएस स्मिता सभरवाल अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उनके नाम पर कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। सक्सेस स्टोरी सीरीज़ में आज जानिए आईएएस स्मिता सभरवाल की प्रेरक कहानी।

आईएएस स्मिता सभरवाल तेलंगाना में तैनात हैं। उन्हें ‘जनता की अधिकारी’ कहा जाता है। उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है। उनके संघर्ष और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया है। उनके दबंग अंदाज को देखकर लोग उनका काफी सम्मान करते हैं।

12वीं में बनीं बोर्ड परीक्षा की टॉपर

स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं। उनकी मां का नाम पुरबी दास है। पिता की आर्मी जॉब होने की वजह से स्मिता अलग-अलग शहरों में पली-बढ़ी हैं।

रिटायरमेंट के बाद वे हैदराबाद में सेटल हो गए। स्मिता की स्कूलिंग वहीं हुई है। वे 12वीं में ISC टॉपर थीं। फिर उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी।

दूसरे प्रयास में मिली चौथी रैंक

स्मिता सभरवाल अपने पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थीं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ तैयारी की।

साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में वे यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं। इसमें उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 4th रैंक हासिल की थी।

इतनी जगह मिला सम्मान

स्मिता ने तेलंगाना कैडर से आईएएस की ट्रेनिंग ली थी। नियुक्ति के बाद वे चित्तूर में सब-कलेक्टर रहीं। वे कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर रही हैं।

वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं। वे तेलंगाना के वारंगल, विशाखापट्टनम, करीमनगर और चित्तूर में पोस्टेड रह चुकी हैं। उन्हें हर जगह काफी सम्मान मिला।

सीएम ऑफिस में हुईं तैनात

आईएएस स्मिता तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी  हैं। स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सभरवाल से शादी की है।

उनके दो बच्‍चे नानक और भुविश हैं। स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं। उनके काम करने के अंदाज और गरीबों की मदद के जुनून को सराहा जाता है।

इस विवाद से जुड़ा नाम

स्मिता सभरवाल का नाम एक विवाद के साथ भी जुड़ा है। उन्होंने एक आपत्तिजनक कार्टून छापने पर आउटलुक मैगजीन को नोटिस भेज दिया था। दरअसल, मैगजीन के कार्टून में स्मिता को रैंप वॉक करते हुए दिखाया था और तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव उनकी फोटो खींच रहे थे।

कार्टून के साथ लिखा था कि स्मिता मीटिंग में ट्रेंडी साड़ी और कपड़े पहनकर आती हैं। इस कार्टून पर आपत्ति जताते हुए स्मिता ने आउटलुक को कानूनी नोटिस भेजकर जवाब मांगा था।