उत्तरप्रदेश के इस जिले में मिलती है भारत की सबसे कीमती मिठाई, एक किलो का भाव सुनकर आपको आ जाएगा चक्कर

हिंदुस्तान के अन्य राज्यों से कई मामलों में आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा सूबा है। माना जाता है कि यूपी का दिल जीतने वाले दिल्ली की गद्दी आसानी से पाते हैं।
 

हिंदुस्तान के अन्य राज्यों से कई मामलों में आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा सूबा है। माना जाता है कि यूपी का दिल जीतने वाले दिल्ली की गद्दी आसानी से पाते हैं। यूपी, हालांकि, राजनीति के अलावा विभिन्न व्यंजनों के लिए भी बहुत लोकप्रिय है।

हालाँकि, आज हम आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मिलने वाली सबसे महंगी मिठाई के बारे में बताने वाले हैं. इसका किलो 50 हजार रुपये है।

कहां मिलती है ये मिठाई

हम इस खास मिठाई को एक्ज़ॉटिका कहते हैं। ये दुनिया भर में लोकप्रिय मिठाई है। पचास हजार रुपये प्रति किलो की कीमत है। लेकिन हर अमीर या विदेशी जो यूपी की राजधानी लखनऊ आता है, ये मिठाई खरीदकर अपने साथ ले जाना चाहता है।

अब आपको बताओ कि लखनऊ में ये स्वादिष्ट भोजन कहां मिलता है। दरअसल, छप्पन भोग नामक एक दुकान लखनऊ के सदर कैंट में है। ये खास मिठाई केवल इस स्थान पर उपलब्ध होगी। ये स्वादिष्ट भोजन इसके अलावा कहीं नहीं मिलेगा।

कैसे बनाई जाती है ये मिठाई

इस मिठाई के महंगे होने की सबसे बड़ी वजह है इसे बनाने की प्रक्रिया और इसमें शामिल होने वाली एक से अधिक चीजें। जैसे, इसे बनाने के लिए 24 कैरेट गोल्ड की आवश्यकता होती है, और इसे बनाने में विश्व के सबसे महंगे ड्राईफ्रूट्स की मदद मिलती है।

इसे बनाने में साउथ अफ़्रीका के मैकाडामिया नट, किन्नौर के पाइन नट, ईरान का मामरा बादाम, यूएसए की ब्लूबेरी, अफ़गानिस्तान का पिस्ता और टर्की के हेज़लनट भी मिलते हैं। वहीं आपको बता दें कि एक किलो के बॉक्स में सौ पीस हैं। लेकिन एक पीस 10 ग्राम का है।