भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन जहां टुरिस्ट की रहती है खूब भीड़, कम खर्चे में वीकेंड मनाने के लिए जगह है एकदम बेस्ट

मानसून सीजन चल रहा है, ऐसे में मन किसी हिल स्टेशन वाली जगह पर जाने का करता है। वैसे तो भारत में अनगिनत हिल स्टेशन हैं जहां पर घूमने जाया जा सकता है लेकिन, आज हम जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। 
 

मानसून सीजन चल रहा है, ऐसे में मन किसी हिल स्टेशन वाली जगह पर जाने का करता है। वैसे तो भारत में अनगिनत हिल स्टेशन हैं जहां पर घूमने जाया जा सकता है लेकिन, आज हम जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, वह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है।

जहां पर जाकर आपका मन वापस आने का बिल्कुल नहीं करेगा। इस जगह पर पहुंचने के लिए सैलानियों को टट्टू का सहारा लेना पड़ता है क्योंकि, यहां पर गाड़ियां ले जाने की इजाजत नहीं है। आपके दिमाग में उस जगह के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई होगी ना, तो बिना देर किए चलिए जानते है उस जगह का नाम...

सबसे छोटा हिल स्टेशन

महाराष्ट्र का माथेरान हिल स्टेशन सबसे छोटा है। आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन छोटा होने के साथ-साथ पॉल्यूशन फ्री भी है। यहां गाड़ियों ले जाने की इजाजत नहीं है। माथेरान में दस्तूरी प्वाइंट से आगे किसी भी गाड़ी को ले जाने की मनाही है।

यहां घूमने के लिए टूरिस्ट या तो पैदल चलें या फिर टट्टू से करीबन ढाई किमी की दूरी तय करके हिल स्टेशन पहुंच सकते हैं। जैसा की हमने बताया यह हिल स्टेशन बहुत छोटा है जिसकी वजह से यहां रास्ते बहुत खराब हैं।

इस वजह से लोगों को यहां बहुत आराम-आराम से चलना पड़ता है। इस हिल स्टेशन पर पहुंचने के लिए आपको पहले नरेल जंक्शन तक ट्रेन लेनी होगी, फिर माथेरान के लिए टॉय ट्रेन ले सकते हैं, जो करीबन 20 किमी की दूरी तय करती है।

वहीं, फ्लाइट से माथेरान पहुंचने के लिए आपको पहले छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तक फ्लाइट लेनी होगी, फिर यहां से हिल स्टेशन लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।