क्या मार्केट में फिर वापस आने वाला है 1000 रुपए का नोट, RBI की तरफ़ से आया बड़ा अपडेट

केंद्र सरकार और आरबीआई की तरफ से नोटों को लेकर कई बार महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा चुके हैं. पहले साल 2016 में नोटबंदी हुई उसके बाद मार्केट में 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए। 
 

केंद्र सरकार और आरबीआई की तरफ से नोटों को लेकर कई बार महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा चुके हैं. पहले साल 2016 में नोटबंदी हुई उसके बाद मार्केट में 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए और अब एक बार फिर से 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का निर्णय लिया गया है। 

आपके पास में 2000 के नोट को जमा कराने के लिए 30 सितंबर तक का समय बचा है. इस बीच में अब 1000 और 500 रुपये के नोट पर बड़ी खबर सामने आ रही है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 1000 रुपये के नोट को लेकर बयान दिया है। 

क्या जारी होगा 1000 रुपये का नोट

बता दें की 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद में सभी के मन में यह सवाल आ रहा था कि अब आरबीआई 1000 रुपये का नया नोट जारी करेगी क्या? या फिर 500 रुपये का नोट ही देश में सबसे बड़ा नोट होगा। 

बाजार में है पर्याप्त नोट

आरबीआई गवर्नर ने इस बात पर कहा कि है कि सरकार का फिलहाल 1000 रुपये का नोट जारी करने का कोई भी प्लान नहीं है. इस समय बाजार में दूसरे मूल्यवर्ग के नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तो अभी तो बाजार में कोई भी नया नोट आने की योजना नहीं है।

30 सितंबर के बाद में जब 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन से बाहर हो जाएंगे उसके बाद में देखा जाएगा कि क्या करना चाहिए, यह निर्धारित होगा। 2000 रुपये के नोट के सर्कुलशन में बाहर होने की खबर के बाद से ही लोगों के मन में 1000 रुपये के नोट को लेकर कई तरह के प्रश्न उठ रहे थे।

सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें कई बार देखने को मिल चुकी हैं, जिसका आरबीआई की तरफ से हर बार खंडन किया जा रहा है। 

बाजार में कोई नई करेंसी आना जरूरी नहीं

इसके आगे आरबीआई गवर्नर ने बताया कि किसी भी करेंसी को मार्केट से हटाने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि बाजार में कोई नई करेंसी लाई जाए। हालांकि, सिस्टम में बड़े लेन-देन के लिए बड़े बैंक नोट्स का होना जरूरी होता है।

ऐसे में 500 रुपए का नोट अगर सबसे बड़ी करेंसी रहता है तो यकीनन ये सोचने वाली है। अब नए नोट आएंगे या नहीं इसके लिए इंतजार करना होगा।