भारत के इस रेल्वे स्टेशन का नाम पढ़कर भी आती है शर्म, परिवार के सामने पढ़ने की भूल मत कर देना

भारतीय रेल में लाखों यात्री सफर करते हैं और भारत में लगभग 8000 रेलवे स्टेशन है कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी है जिन पर ड्यूटी करने से भी रेलवे के कर्मचारियों को डर लगता है।
 

भारतीय रेल में लाखों यात्री सफर करते हैं और भारत में लगभग 8000 रेलवे स्टेशन है कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी है जिन पर ड्यूटी करने से भी रेलवे के कर्मचारियों को डर लगता है। आज आपको एक छोटे से रेलवे स्टेशन के नाम के बारे में बताइए तो चलिए हम आपको बताते हैं।

दो अक्षरों से बना रेलवे स्टेशन का नाम

इस रेलवे स्टेशन का नाम है इब (IB), जो सिर्फ दो अक्षरों से मिलकर बना है। बेहाल नदी के नाम पर बना है यह रेलवे स्टेशन भारत के कई रेलवे स्टेशन बेहद ही खूबसूरत हैं, लेकिन कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी।

इब नदी के नाम पर पड़ा नाम 

इब भारतीय राज्य ओडिशा का एक रेलवे स्टेशन (Ib railway station) है। इसे भारतीय रेलवे प्रणाली पर सभी स्टेशनों का सबसे छोटा नाम होने का गौरव प्राप्त है। स्टेशन का नाम पास में बहने वाली इब नदी (IB River) से लिया गया है।

1900 में बना सबसे छोटा स्टेशन नाम

इब रेलवे स्टेशन (Ib Railway Station) 1891 में बंगाल नागपुर रेलवे की नागपुर-आसनसोल मुख्य लाइन के उद्घाटन के साथ आया था। यह 1900 में क्रॉस कंट्री हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन पर एक स्टेशन बन गया। ये है दुनिया का सबसे छोटा स्टेशन नाम 1900 में बना।

सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

जब बंगाल नागपुर रेलवे इब नदी पर एक पुल का निर्माण कर रहा था। तो गलती से कोयले की खोज की गई जो बाद में इब वैली कोलफील्ड बन गया। इसी तरह वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा स्टेशन भारतीय रेलवे पर सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन है, जिसके बारे में लोगों को बेहद ही कम ही मालूम है।