जाने दुनिया के सबसे महंगे दूध के बारे में जिसकी क़ीमत अमीरों की भी उड़ा देगी नींद, एक लीटर दूध की क़ीमत आप सोच भी नही सकते

हर घर में दूध है। 60 से 70 रुपये आसानी से किसी भी दुकान पर इसे खरीद सकते हैं। लेकिन आज हम सबसे महंगा दूध बताने जा रहे हैं। किस जानवर का दूध सबसे महंगा होगा
 

हर घर में दूध है। 60 से 70 रुपये आसानी से किसी भी दुकान पर इसे खरीद सकते हैं। लेकिन आज हम सबसे महंगा दूध बताने जा रहे हैं। किस जानवर का दूध सबसे महंगा होगा? बहुत से लोग इसका जवाब नहीं देंगे। लेकिन एक जानवर का दूध सौ या दो सौ रुपये में नहीं, बल्कि हजारों रुपये में बिकता है।इसकी बहुत मांग यूरोप और अमेरिका में है। आइए जानते हैं इसकी वजह क् या है।

दरअसल, गधी का दूध विश्व में सबसे महंगा बिकता है। भारत में इसका एक लीटर दूध 7 से 8 हजार रुपये का है। अमेरिका और यूरोप में प्रति लीटर यह 160 डॉलर, यानी लगभग 13 हजार रुपये है। गधी का दूध इतना महंगा क्यों है, आप सोच रहे होंगे। तो आपको बता दें कि दूध बहुत फायदेमंद है। गाय-भैंस का दूध नहीं पचने वाले लोगों के लिए इसमें प्रोटीन मिलता है। इस दूध में बहुत अधिक लैक्टोज है और कम प्रोटीन और फैट है। इसका अधिकांश उपयोग दवा और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है।

मुंबई में इसकी कीमत 5000 रुपये प्रति लीटर

अमेरिका और यूरोप में गधी का दूध आम दूध की तरह बिकता है, लेकिन भारत में नहीं। उपलब्धता के आधार पर इसका मूल्य हर जगह अलग है। गधी के दूध की कीमत भी अधिक है क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाता है। अगर यह फट जाए तो इसका दूध पनीर बनाने में भी नहीं प्रयोग किया जा सकता। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुंबई में इसके दूध की कीमत प्रति लीटर 5000 रुपये तक है। यह भी कुछ ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है, जहां कीमत 3000 रुपये तक दिखती है।

नकाजावा दूध दुनिया के महंगे मिल्‍क ब्रांड में शुमार

इसी तरह, नकाजावा दूध विश्व में सबसे महंगा दूध माना जाता है। विशेष रूप से, यह कंपनी गायों को हफ्ते में एक बार ही दूध देती है। गायों का दूध 6 घंटे में बोतल में डाल दें, ताकि सभी मिनरल बने रहें। इसमें सामान्य दूध से चार गुना अधिक मेलाटोनिन है। यह हार्मोन एंग्जायटी को कम करता है। जापान में इसकी कीमत 40 डॉलर प्रति लीटर है, जो लगभग 3000 रुपये है। इसकी बहुत मांग यूरोप में भी है।