जाने इन्वर्टर की बैटरी में कितना पानी डालना है सबसे सही, अगर इससे ज्यादा डाला तो हो सकती है बड़ी दिक्क्त

इंवर्टर में कितना और कब पानी डालना चाहिए? शायद आप नहीं जानते।
 

इंवर्टर में कितना और कब पानी डालना चाहिए? शायद आप नहीं जानते। आपको सावधान रहना चाहिए अगर आप वास्तव में इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और सिर्फ अपने मन से इन्वर्टर में पानी डालते हैं।आपको बता दें कि अगर इन्वर्टर की बैटरी में अधिक पानी डाला जाता है, तो ये जल्दी खराब हो जाता है और करंट लगने और बैटरी में विस्फोट होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए, हम आपको बता देंगे कि इन्वर्टर में कितना पानी और कब डालना चाहिए। इसकी जानकारी लाया गया है।

बैटरी में पानी डालने के इंडिकेटर

इंवर्टर की बैटरी में पानी का लेवल बताने के लिए अलग-अलग इंडिकेटर हैं। वहीं, बैटरी के साथ कंपनी एक बुकलेट में पानी के स्तर की जानकारी देती है। ऐसे में, अगर इसकी स्टिक इंडिकेटर पर दिए गए मार्क से नीचे दिखाई दे, तो आपको समझना चाहिए कि आपके इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने की जरूरत है।

गर्मियों में कब डाले इन्वर्टर की बैटरी में पानी?

गर्मियों में इन्वर्टर का पानी जल्दी खत्म होता है. ऐसे में आपको महीने में एक बार जरूर इन्वर्टर के पानी को चेक कर लेना चाहिए. वहीं अगर इंडिटेकर डाउन हैं, तो आपको अपने इन्वर्टर की बैटरी में सावधानी पूर्वक पानी डालना चाहिए.

बैटरी में पानी डालते समय रखें ये ध्यान

आपको अपने इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालते समय कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। बैटरी में पानी डालते समय इन्वर्टर को ऑफ करके प्लग से सॉकेट निकाल दें। वहाँ पानी डालने के लिए छोटी प्लास्टिक की बोतल या बर्तन का इस्तेमाल करें।