बोत्तल बंद पानी पीने से पहले जान ले ये ज़रूरी बातें, जल्दी से देख ये चीज़ लें वरना हो सकता है नुक़सान

दुनिया भर में पानी को लेकर कई कहानियां कहे जाते हैं। कुछ वैज्ञानिक कारणों से सही होते हैं, जबकि कुछ सिर्फ अंदाजा लगाया जा सकता है।
 

दुनिया भर में पानी को लेकर कई कहानियां कहे जाते हैं। कुछ वैज्ञानिक कारणों से सही होते हैं, जबकि कुछ सिर्फ अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन पानी की एक्सपायरी डेट भी अक्सर उठता है, जो सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है। और अगर ऐसा होता है तो कितने दिन? और पानी खराब क्यों नहीं होता?

बोतलों पर लिखा क्यों रहता है?

दरअसल, आजकल हर जगह पानी की बोतलें बेची जाती हैं। पानी को शहर से लेकर गांव तक बोतलों में भरकर बेचा जाता है। पानी की बोतल पर भी एक्सपायरी डेट लिखा है। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से बोतलों पर पानी की एक्सपायरी डेट क्यों लिखा रहता है? भी जानिए इसका जवाब।

पानी की बोतलों की एक्सपायरी डेट

विशेषज्ञों का कहना है कि पानी की बोतलों पर लिखी एक्सपायरी डेट पानी की बोतलों की नहीं, बल्कि पानी की बोतलों की है। पानी की बोतलों में प्लास्टिक धीरे-धीरे पानी में घुल जाता है। यही कारण है कि पानी भरने वाली बोतलों के बारे में उसके ऊपर लिखा रहता है।

पानी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं

अब प्रश्न उठता है कि क्या पानी की भी एक्सपायरी डेट है। नहीं, पानी की समाप्ति तिथि नहीं है। पानी को शुद्ध करने के लिए कई प्रक्रियाएं हैं। पानी को लंबे समय तक एक जगह रखने पर उसे पीने से पहले साफ करना चाहिए।