जाने स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है, जान लो क्या है असली वजह

आपने देखा होगा कि हर स्कूल बस पर स्कूल का नाम लिखा होता है और वे पीले रंग की होती हैं। जब आप ट्रैफिक लाइट को देखते हैं, तो इसमें कई रंगों की लाइट लगाई गई हैं जो ट्रैफिक को नियंत्रित करती हैं।
 

आपने देखा होगा कि हर स्कूल बस पर स्कूल का नाम लिखा होता है और वे पीले रंग की होती हैं। जब आप ट्रैफिक लाइट को देखते हैं, तो इसमें कई रंगों की लाइट लगाई गई हैं जो ट्रैफिक को नियंत्रित करती हैं।

उसी तरह, स्कूल बस का रंग पीला है। क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकांश स्कूल बस पीले रंग की ही क्यों होती हैं? आइये आज के लेख में हम आपको इसकी वजह बताते हैं।

कोई अलग रंग क्यों नहीं है

लाल रंग की तरंग दैर्ध्य लगभग 650 nm है, जो श्वेत प्रकाश के विभिन्न रंग घटकों में सबसे अधिक है। इसलिए ये आसानी से बिखर नहीं जाते और दूर तक स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं।

लाल रंग आमतौर पर सावधानी से प्रयोग किया जाता है, इसलिए यह स्कूल बस को पेंट करने के लिए अच्छा नहीं होगा। अब सवाल उठता है कि स्कूल बसों को लाल रंग से रंगाने की जगह पीला रंग क्यों दिया जाता है?

पीला रंग ही क्यों

दरअसल, पीला रंग एक ऐसा रंग है जिसे दूर से भी देख सकते हैं,पीला रंग हर मौसम में अलग दिखता है। इस रंग को बारिश, ओस और कोहरा के मौसम में भी आसानी से देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, पीला रंग सबसे पहले हमारा ध्यान आकर्षित करता है यदि अन्य रंगों को एक साथ देखा जाए।

स्कूल बस को पीला रंग देने का वैज्ञानिक कारण भी है। वैज्ञानिकों ने पाया कि पीला रंग आंखों को जल्दी दिखाता है और लाल रंग की तुलना में 1।24 गुना अधिक आकर्षक है। यद्यपि आप इसे सीधे नहीं देख रहे हैं, फिर भी आप इसे देखते हैं। इसलिए स्कूल बस को पीला रंग लगाया जाता है ताकि बच्चे सुरक्षित घर पहुंच सकें।

यह भी जानें

बता दें, सबसे पहले अमेरिका में सन 1930 में इस बात की पुष्टि हुई थी कि अन्य रंगों की तुलना में पीले रंग में ज्यादा आकर्षण होता है। यहां तक कि कुछ सांकेतिक बोर्ड को भी पीले रंग से इसलिए ही पेंट किया जाता है।

साल 2012 में उच्च न्यायालय ने स्कूलों में बदलाव के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए, जो निम्नलिखित हैं। 

  • स्कूल की बस पर स्कूल का नाम होना चाहिए।
  • स्कूल बस पर प्रधानाचार्य का मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • स्कूल बसों में प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा होनी चाहिए।
  • स्कूल बसों की स्पीड को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर होना चाहिए।
  • स्कूल बस ड्राइवर का वेरिफिकेशन होना चाहिए।

आप अब स्कूल बसों से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों के साथ-साथ ये भी जानते हैं की अधिकांश स्कूल बसों का रंग पीला क्यों होता है।