जाने कुंवारे लड़कों को क्यों पसंद आती है शादीशुदा भाभियाँ, इस खूबी के कारण मिनटों में पहचान लेते है लड़के

आचार्य चाणक्‍य ने मनुष्‍य के जीवन से जुड़े व्‍यवहारिक ज्ञान को अपनी नीतियों के माध्‍यम से समझाने का प्रयास किया है। उनके द्वारा दिया गया ज्ञान आज भी हमारे जीवन में उतना ही उपयोगी और प्रासंगिक है जितना कि उस वक्‍त था।
 

आचार्य चाणक्‍य ने मनुष्‍य के जीवन से जुड़े व्‍यवहारिक ज्ञान को अपनी नीतियों के माध्‍यम से समझाने का प्रयास किया है। उनके द्वारा दिया गया ज्ञान आज भी हमारे जीवन में उतना ही उपयोगी और प्रासंगिक है जितना कि उस वक्‍त था।

इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आचार्य चाणक्‍य की उस नीति के बारे में जो जिसमें उन्होंने बताया है कि पुरुषों को अपनी पत्‍नी को कौन सी 4 बातें नहीं बतानी चाहिए…

कमाई

आचार्ण चाणक्‍य का मानना है कि कभी भी किसी पति को अपनी पत्‍नी को कमाई के बारे में नहीं बताना चाहिए। उनका मानना था कि महिलाओं को अगर अपने पति की कमाई के बारे में पता चल जाता है तो वह उन्‍हें उसे खर्च करने पर रोक लगाने लगती हैं। कई बार तो वह उनको जरूरी खर्च करने से रोकती हैं।

ये भी पढिए :- भारतीय ट्रेनों में पंखो के पास क्यों बनाए जाते है बारीक छेद, अच्छे स्कूलो में पढ़े लिखे लोग भी नही जानते सही जवाब

कमजोरी

पति को कभी भी पत्‍नी को अपनी किसी कमजोरी के बारे में नहीं बताना चाहिए। आचार्य चाणक्‍य मानते थे कि पत्‍नी को यदि पति की किसी कमजोरी के बारे में पता चल जाए तो वह बार-बार उसी का हवाला देती हैं और अपनी हर जिद मनवा लेती हैं। अपनी सबसे बड़ी कमजोरी को पति को पत्‍नी से सदैव छिपाकर रखना चाहिए।

अपमान

यह बात पुरुषों को खास तौर पर ध्‍यान रखनी चाहिए कि यदि कभी किसी ने आपका अपमान किया हो तो इस बार में भूलकर भी अपनी पत्‍नी को नहीं बताना चाहिए। महिलाओं के बारे में ऐसा माना जाता है कि कभी जीवन में पति से कहासुनी होने पर या फिर कोई और बुरा वक्‍त आने पर महिलाएं पति को उस अपमान की बात याद दिलाकर भलाबुरा बोल सकती हैं।

ये भी पढिए :- चोरी छिपे क्लास में मोबाइल का इस्तेमाल कर रही लड़की को टीचर ने पकड़ा, फिर लड़की ने कर दिया ऐसा कांड की टीचर की आंखों से निकलने लगे आंसू

दान

वैसे तो शास्‍त्रों में ऐसा बताया गया यदि आप दान करते हैं तो वह इतना गुप्‍त होना चाहिए कि अगर दाएं हाथ से करते हैं तो बाएं हाथ को इसकी खबर नहीं लगनी चाहिए। इसी प्रकार जब आप दान करें या फिर किसी की आर्थिक रूप से मदद करें तो इस बारे में अपनी पत्‍नी को बिल्‍कुल भी न बताएं। संभव है कि भविष्‍य में वह आपको ऐसा करने से रोक सकती हैं।