फूड आइटम्स की तरह गैस सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट, बहुत कम लोग जानते है ये बात

भारतीय सरकार ने उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के लाखों परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान की है जिससे महिलाओं को खाना बनाने में आसानी हुई है। यह योजना न केवल पारंपरिक चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाती है बल्कि स्वच्छ ईंधन का ऑप्शन भी मिलता है।

 

भारतीय सरकार ने उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के लाखों परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान की है जिससे महिलाओं को खाना बनाने में आसानी हुई है। यह योजना न केवल पारंपरिक चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाती है बल्कि स्वच्छ ईंधन का ऑप्शन भी मिलता है। इस योजना के तहत 75 लाख से अधिक परिवारों को यह सुविधा मिली है जिससे उनकी जीवन में काफी सुधार हुआ है।

गैस सिलेंडर के उपयोग में आने वाली समस्याएं

जहां एक ओर गैस सिलेंडर का उपयोग घरों में रसोई के काम को आसान बनाता है वहीं कई बार इसके उपयोग से संबंधित जानकारी की कमी के कारण दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं। इसलिए गैस सिलेंडर के सही उपयोग और उसकी समय-समय पर जांच की बहुत आवश्यकता होती है।

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की जांच

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जानना उपभोक्ताओं के लिए जरूरी है। एलपीजी सिलेंडर पर तीन पट्टियाँ होती हैं  जिन पर महत्वपूर्ण जानकारी लिखी होती है। इन पट्टियों पर लिखे अल्फ़ान्यूमेरिक अंक जैसे कि A-23, B-25, C-24, D-23, सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ें; कार की विंडशील्ड पर काले डॉट्स किसी डिजाइन के लिए नही बल्कि इस काम के लिए बनाए जाते है, होशियार लोग भी नही जानते ये जानकारी

सिलेंडर एक्सपायरी डेट के बारे में 

एलपीजी सिलेंडर पर अंकित अक्षर A, B, C, और D वर्ष के विभिन्न तिमाहियों के बारे में बताता हैं। जैसे कि A का अर्थ है जनवरी से मार्च B का मतलब है अप्रैल से जून C का मतलब है जुलाई से सितंबर और D अक्टूबर से दिसंबर को दर्शाता है। इन अक्षरों के बाद अंकित संख्याएँ वर्ष को दर्शाती हैं। उदाहरण के तौर पर C-24 का मतलब होगा कि सिलेंडर जुलाई से सितंबर 2024 तक वैध है।