लखनऊ का अजीबोगरीब मोहल्ला जहां एड्रेस पूछने पर लगता है जुर्माना, घरों के बाहर लगे पोस्टर को देख नही रुकेगी हंसी

शहर में एक जगह है जहां किसी का दरवाजा खटखटाकर पता पूछने पर 50 रुपये का जुर्माना लगेगा। आप पता बताने वाले को पच्चीस रुपये देने पर पता बताया जाएगा।
 

शहर में एक जगह है जहां किसी का दरवाजा खटखटाकर पता पूछने पर 50 रुपये का जुर्माना लगेगा। आप पता बताने वाले को पच्चीस रुपये देने पर पता बताया जाएगा। यह सुनकर आपको अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है। राजधानी लखनऊ के सआदतगंज क्षेत्र के बीबीगंज मोहल्ले में पता पूछने वाले से पाँच सौ रुपये लेते हैं।

पूरी बात यह है कि इसी इलाके में प्रसिद्ध पंडित बुद्धराम का घर है। जिनके पास देश भर से लोग अपनी समस्याओं को लाते हैं। परेशानियों की सलाह लेने के लिए लोग आते हैं, जैसे कर्जा, प्यार में धोखा, सास की प्रताड़ना, करियर न बनना, पढ़ाई में मन न लगना और करियर को किस दिशा में बनाना है।

लोगों को सिर्फ 200 रुपये में उनकी मनचाही चीज पाने का तरीका बताया जाता है। यही कारण है कि इस इलाके में पिछले कई सालों से देश भर से लोगों का आना जाना लगा रहता है। इसके बावजूद पंडित जी ने लोगों को सूचित करने के लिए कोई बोर्ड नहीं लगाया है।

इसलिए लोग अपने घर का वास्तविक पता जानने के लिए आसपास के घरों का दरवाजा खटखटाते हैं। यह घटना कई सालों से चल रही है, इसलिए अब मोहल्ले के लोगों ने परेशान होकर अपने घर के बाहर एक नोटिस लगा दी है जिस पर स्पष्ट रूप से लिखा है कि पंडित बुद्धराम का घर और समय पूछने के लिए 50 रुपये दें। इस क्षेत्र में ज्यादातर घरों पर इस तरह की नोटिस लगी हुई है।

पंडित जी के नाम पर पूरा मोहल्ला कर रहा कमाई

इस इलाके में कुछ लोगों ने अपने घर के बाहर नोटिस लगा रखी है और पता पूछने वालों से पचास रुपये लेते हैं, जबकि कुछ लोगों ने कोई नोटिस नहीं लगाई है, लेकिन अगर किसी ने उनका दरवाजा खटखटाया तो वे पता बताते हैं और पंडित जी के बैठने का समय तभी बताते हैं जब कोई व्यक्ति उन्हें पचास रुपये देता है।

लोगों से परेशान होकर लगाई नोटिस

70 वर्षीय कमला, जो कई सालों से इस इलाके में रह रही है, ने बताया कि पंडित बुद्धराम का घर उनके घर के ठीक सामने है। ऐसे में 80 प्रतिशत लोगों ने पिछले कई सालों से पंडित बुद्धराम का घर और समय पूछने के लिए उन्हीं का दरवाजा खटखटाया है। कुछ लोग घर में भी आते हैं। ऐसे में लोगों से परेशान होकर उन्होंने अपने घर के बाहर पांच सौ रुपये देने की नोटिस लगाई, ताकि लोग उनके दरवाजे नहीं खटखटाते।

लोगों ने कहा बोर्ड होना चाहिए

कुलदीप, जो इस इलाके में रहता है, ने बताया कि बहुत से लोग बिना नोटिस भी कमाई कर रहे हैं। पंडित जी के नाम पर, क्योंकि उनके पास कोई बोर्ड नहीं है लोग बहुत दूर से आते हैं। किसी न किसी का दरवाजा भटकते हुए खटखटा ही लेते हैं।

उनका कहना था कि एक बोर्ड लगाया जाएगा तो पंडित जी की अवैध कमाई रुक जाएगी। इलाके के 60 वर्षीय मैकूलाल प्रजापति ने कहा कि लोगों ने उनके घर में रहना कठिन बना दिया है। लोग पंडित बुद्धराम की डोरबेल बजाते रहते हैं। ऐसे में वे भी पैसे लेने लगे हैं।

पंडित जी बोले इसकी जानकारी नहीं

पंडित बुद्धराम की अध्यक्षता कर रहे दयाशंकर पांडेय ने कहा कि उन्हें पता नहीं है कि लोगों ने उनके नाम पर अवैध वसूली की है। उनका कहना था कि जल्द ही एक बोर्ड लगाया जाएगा।