Mahindra SUV ADAS: XUV की तरह महिंद्रा की इन SUV गाड़ियों में भी मिलेगा ADAS का प्रीमियम फ़ीचर, जाने गाड़ियों की पूरी लिस्ट

महिंद्रा  XUV 700 SUV में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) ग्राहकों को बहुत पसंद आ रहा है।
 

महिंद्रा  XUV 700 SUV में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) ग्राहकों को बहुत पसंद आ रहा है। कम्पनी ने कहा कि उसके 1,00,000 से अधिक XUV700 खरीदारों में से अधिकांश ने इस सिस्टम से लैस मॉडल को चुना है, हालांकि स्पष्ट डेटा नहीं जारी किया गया है। XUV700 के ADAS में लेन कीप असिस्ट, फ्रंट कोलिजन वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई बीम असिस्ट और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन हैं।

केवल टॉप वेरिएंट में है उपलब्ध

महिंद्रा ऑटोमोबाइल व्यवसाय के कार्यकारी निदेशक और सीईओ राजेश जेजुरिकर ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से इस मांग से आश्चर्यचकित हैं। वह कहते हैं, "हमारा टॉप-ऑफ़-द-लाइन XUV मॉडल बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है", और ग्राहक ADAS को खरीदते समय ध्यान में रखते हैं।

जेजुरिकर ने कहा कि एडीएएस का उद्देश्य ग्राहकों को अधिक सुविधा और सुरक्षा प्रदान करना है। उनका कहना है कि वे इस तकनीक के लिए अधिक भुगतान करेंगे। ADAS एक अतिरिक्त फीचर ऐड-ऑन नहीं है; यह टॉप-स्पेक AX7 वेरिएंट के साथ उपलब्ध है, और अधिकांश लोग किसी भी कार के फुली लोडेड मॉडल को खरीदना चाहते हैं। होंडा का कहना है कि सिटी के चार में से तीन वेरिएंट में एडीएएस है, लेकिन 90 प्रतिशत ग्राहक इस कार को चुनते हैं। 

अन्य SUVs में भी मिल सकता है एडीएएस

यह तकनीक अधिक किफायती और विश्वसनीय होगी, इसलिए लोग इसे अधिक पसंद करेंगे। जेजुरिकर ने कहा, "हमारी कठिन परिस्थितियों में भी इस सिस्टम की मांग और उपयोगिता में कमी नहीं आई है, इसलिए हम ADAS को अपने पोर्टफोलियो के अन्य वाहनों में भी शामिल करना चाहेंगे।"इस तकनीक को स्कॉर्पियो N पिकअप संस्करण, एक्सयूवी300 और एक्सयूवी400 में शामिल किया जा सकता है।

साथ ही, महिंद्रा ने कहा कि भविष्य की गाड़ी एसयूवी सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स (SAE) के डिफाइंड लेवल 2 ड्राइविंग ऑटोमेशन को पूरा करेगी।  SAE लेवल 2 में सिस्टम में ब्रेक, एक्सेलेरेटर और स्टीयरिंग इंटरफेरेंस, लेन सेंटरिंग और एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल होना चाहिए। लेकिन ड्राइवर इसे नियंत्रित करेगा।

भारत में ADAS

भारत में पहली बार एडीएएस सिस्टम मर्सिडीज और वोल्वो लग्जरी कार में देखा गया। लेकिन यह अब कई मध्य रेंज कारों में उपलब्ध है। वर्तमान में एडीएएस वाले किफायती वाहनों में होंडा सिटी, हुंडई वरना, एमजी हेक्टर, एस्टर और जेडएस सहित टाटा हैरियर और सफारी भी शामिल हैं। यह तकनीक ग्राहकों को बहुत पसंद आ रही है।

लेकिन सड़क पर इसका दुरुपयोग करते हुए ड्राइवर भी देखे गए हैं। इसके अलावा, महिंद्रा सहित अन्य कंपनियों ने इस प्रणाली में कुछ कमियां पाई हैं। ADAS तकनीक बहुत जटिल है और मर्सिडीज से लेकर टेस्ला की कारों को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं करती, लेकिन ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो आपकी कार काफी सुरक्षित हो सकती है।