ATM से पैसे नही निकले और बैंक खाते से कट गए है पैसे, तो बिना टाइम गंवाए जरूर कर ले ये काम

बैंकिंग प्रणाली बहुत बदल गई है। बैंक से पैसे निकालने की बजाए लोग अब एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। हाल ही में कैशलेस ट्रांजैक्शन में भी तेजी देखी गई है। लेकिन एटीएम से पैसे निकालते समय पैसे अक्सर एटीएम में ही रहते हैं।
 

बैंकिंग प्रणाली बहुत बदल गई है। बैंक से पैसे निकालने की बजाए लोग अब एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। हाल ही में कैशलेस ट्रांजैक्शन में भी तेजी देखी गई है। लेकिन एटीएम से पैसे निकालते समय पैसे अक्सर एटीएम में ही रहते हैं। इसके परिणामस्वरूप लोगों को अक्सर भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जब अधिकांश पैसे फंस जाते हैं, लोग घबरा जाते हैं। यदि आप भी इस तरह की समस्या से गुजर चुके हैं, तो चिंतित होने की जरूरत नहीं है। तो चलो जानते हैं कि एटीएम में पैसे फंसने पर क्या करना चाहिए।

पहले बैंक से संपर्क करें

RBI के नियमों के अनुसार, ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालते समय पैसे फंस जाएं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। ग्राहक को अकाउंट से पैसे कटने या कैश नहीं मिलने की स्थिति में सबसे पहले अपने निकटतम बैंक शाखा में जाकर पूरी घटना की सूचना देनी चाहिए।

अगर आपके पास बैंक में जाकर जानकारी देने का समय नहीं है, तो आप बैंक द्वारा भेजे गए कस्टमर केयर नंबर पर फोन करें। पूरी घटना का विवरण दर्ज करें। आपके पैसे 7 दिनों के अंदर वापस मिल जाएंगे।

ATM स्लिप रखें

अगर आपके ATM से पैसे निकालते समय आपके अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं और आपको कैश नहीं मिलता है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम से मिलने वाली ट्रांजेक्शन पर्ची को सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर ATM स्लीप खत्म होने के कारण आपको नहीं मिला है, तो बैंक जाकर ATM ट्रांजेक्शन का स्टेटमेंट निकाल लें। इस स्लीप में बैंक क्रांस वेरिफाई करने वाली एटीएम मशीन की जानकारी है।

7 दिन में पैसे वापस मिल जाएंगे

RBI के नियमों के अनुसार, अगर आपके अकाउंट से पैसे कट गए हैं लेकिन आपको एटीएम मशीन से कैश नहीं मिला है, तो बैंक 7 दिनों के अंदर पैसे वापस करेगा।

अगर बैंक 7 दिन के अंदर धन नहीं वापस करता है, तो बैंक को हर दिन 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर आप फिर भी संतुष्ट न हों तो https://cms.rbi.org.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।