पूरे भारत में आज से मानसून का फिर से भरपेगा क़हर, अगले 7 दिनों तक इन राज्यों में होगी अच्छी बरसात

राजस्थान में दक्षिण पश्चिमी मानसून का तीसरा दौर शुरू होने वाला है। इस समय भारी बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसून उत्तर पश्चिम क्षेत्र में भारी बारिश करेगा।
 

राजस्थान में दक्षिण पश्चिमी मानसून का तीसरा दौर शुरू होने वाला है। इस समय भारी बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसून उत्तर पश्चिम क्षेत्र में भारी बारिश करेगा। भारत के मध्य और पूर्वी भागों में भी इसका असर देखने को मिलेगा। जब हम उत्तर पश्चिम की बात करते हैं, तो राजस्थान का पूरा क्षेत्र इसके अंतर्गत आता है।

इस मंगलवार को कम दबाव वाला क्षेत्र और चक्रवात तंत्र भी बनाया जाएगा, मौसम विभाग के निदेशक एम महापात्रा ने बताया। पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। इसलिए मध्य, उत्तर, पश्चिम और प्रायद्वीप क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। मानसूनी हवाएं दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश करेंगे।

17: जुलाईपूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर में और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर में कुछ जगह बारिश होने की संभावना है।

18: जुलाईपूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में (जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर) और पश्चिमी राजस्थान (बीकानेर और जोधपुर) में बारिश होने की संभावना है।

19 जुलाई:पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर के अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर के कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

:20 जुलाई:—वर्षा पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर में और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर में हो सकती है।

:20 जुलाई:वर्षा पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर में हो सकती है।

22: जुलाईवर्षा पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर में हो सकती है।