Baarish ka Update: सितंबर के इस महीने में एकबार फिर एक्टिव होगा मानसून, जाने मौसम की ताजा भविष्यवाणी

इस बार अगस्त में भारत में 1901 के बाद से सबसे कम बारिश हुई। लेकिन सितंबर के पहले हफ्ते में दक्षिण पश्चिम मॉनसून फिर से सक्रिय हो सकता है
 

इस बार अगस्त में भारत में 1901 के बाद से सबसे कम बारिश हुई। लेकिन सितंबर के पहले हफ्ते में दक्षिण पश्चिम मॉनसून फिर से सक्रिय हो सकता है। इससे मध्य और दक्षिणी भागों में बारिश हो सकती है। गुरुवार को मौसम विभाग ने यह सूचना दी।

सितंबर में कैसा रहेगा मौसम?

सितंबर में सामान्य बारिश होने की संभावना है, मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा। महापात्र ने कहा कि जून से सितंबर के सत्र में हुई औसत वर्षा मौसम की सामान्य वर्षा से कम होने का अनुमान है, भले ही सितंबर में अधिक बारिश हो।

आज इन इलाकों में बारिश की संभावना

स्काईमेट एक मौसम पूर्वानुमान एजेंसी, ने आज तमिलनाडु, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।