Mughal Empire: इस मुगल बादशाह ने तो अपने भाई की प्रेमिका को भी नही बक्शा, मौका मिलते ही छोटे भाई की प्रेमिका के साथ बना लिए संबंध

बहुत से लोग आज भी मुगल काल का इतिहास पढ़तें हैं। लोग अभी भी मुगलों के भारत आने से लेकर उनके विस्थापन की कहानी सुनना और पढ़ना चाहते हैं।
 

बहुत से लोग आज भी मुगल काल का इतिहास पढ़तें हैं। लोग अभी भी मुगलों के भारत आने से लेकर उनके विस्थापन की कहानी सुनना और पढ़ना चाहते हैं। मुगल काल में बहुत से सम्राट आए, जो सत्ता हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार थे। आप इस तरह की एक और कहानी जानकर हैरान हो जाएंगे।

जैसा कि आप जानते हैं, बाबर ने पानीपत की पहली लड़ाई के बाद भारत में मुगल साम्राज्य बनाया। उसने मुगल राज्य का विस्तार करने का दबाव डाला। 300 से अधिक वर्षों तक मुगल हमारे देश पर राज करते रहे। इस दौरान ऐसे कई किस्से हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम उन्हीं किस्सों में से एक बताते हैं।

मुगल बादशाह की कहानी का अंत

उन्होंने मुगलों के आगमन के बाद सन् 1857 की लड़ाई तक भारत जैसे बड़े साम्राज्य पर राज किया। मुगलों की बहुत सी कहानियां आपको  हैरान करती थीं और आपको  सोचने पर मजबूर करती थीं कि ऐसा उन दिनों में कैसे हो सकता था। आज भी लोग कई किस्से सुनते हैं और हैरान हो जाते हैं।

आज हम आपको मुगल काल की एक हैरान करने वाली कहानी बताने जा रहे हैं। मुगल शासक ने अपने ही छोटे भाई की प्रेमिका से शादी की कहानी है। यह सुनकर आप हैरान हो जाएंगे, लेकिन इसके बारे में इतिहास में कहा गया है।

उस मुगल शासक ने अपने छोटे भाई हिंदाल मिर्जा से शादी की। उस मुगल सम्राट का नाम हुमायूं था, जो बाबर का बेटा था। आपको बता दें कि हुमायूँ ने अपने छोटे भाई की प्रेमिका हिंदाल से शादी की। हिंदाल का प्रेमी हमीदा था।

अपने ही भाई की प्रेमिका से विवाह किया

इतिहास कहता है कि मुगल सम्राट हुमायूं अपने छोटे भाई हिंदाल की प्रेमिका हमीदा को पसंद करने लगे और उससे शादी करना चाहते थे। उससे शादी करने के लिए अपने छोटे भाई हिंदाल मिर्जा को मनाने का विचार हुमायूं के मन में था।

हिन्दाल मिर्ज़ा से उसकी प्रेमिका को छीनने के लिए हुमायूं ने उसे चालीस दिन तक मनाया। हुमायूं ने उसकी प्रेमिका हमीदा से शादी कर ली जब उसका छोटा भाई मान गया। आज भी लोग इस कहानी को सुनकर दंग रहते हैं।