Mugal Haram: मुगल हरम में भोजन के साथ ये चीजें खाकर पॉवर बढ़ाते थे मुगल बादशाह, मुगल हरम में हर रात को सुहागरात की तरह बिताते थे बादशाह

मुगल हरम में नई महिलाओं को खुश करने के लिए नवाब इन वस्तुओं का सेवन करते थे।
 

मुगल हरम में नई महिलाओं को खुश करने के लिए नवाब इन वस्तुओं का सेवन करते थे। इसके परिणामस्वरूप पूरी रात एक मनोरंजक गतिविधि होगी। जब हम इतिहास का अध्ययन करते हैं, तो यह स्पष्ट होता है कि ऐसे कई नवाब और सम्राट थे जो अपने हरम और शानो-शौकत के लिए प्रसिद्ध थे।

अपने शौक को पूरा करने के लिए, उन्होंने विभिन्न तकनीकों को अपनाया जिससे बुढ़ापे को उन पर हावी होने से रोका गया और उन्हें अपनी ताकत बनाए रखने में मदद मिली। आज भी वे अपनी कहानियों में आयुर्वेद और यूनानी उपचारों के उपयोग का उल्लेख करते हैं, जिन्हें उन्होंने अपने जीवन में शामिल करना सुनिश्चित किया। बटेर से लेकर शक्तियाँ तक। ऐसी ही एक घटना को दीवान जरमनी दास ने अपनी किताब 'महाराजा' में दर्ज किया है.

अपनी किताब में उन्होंने ब्रिटिश शासन के तहत राजाओं और राजकुमारियों के निजी जीवन के बारे में लिखा है। उन्होंने लिखा कि पटियाला के महाराजा अपने यौन संबंधों से परेशान थे।अपनी मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए, वह कभी-कभी बटेर खाता था और कभी-कभी शक्तिशाली दवाओं का सेवन करता था।

महाराजा उन्हें कमजोर दिखने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, यूनानी नुस्खे में दावा किया गया था कि इस उद्देश्य के लिए प्रोटीन आवश्यक था, इसलिए उन्होंने गर्म तासीर के मांस का सेवन करना चुना। उनके भोजन में मांस के साथ सूखे मेवे इसलिए परोसे जाते थे क्योंकि उनका मानना ​​था कि इससे ताकत बढ़ती है।

इसके अतिरिक्त, वे अदरक, खजूर, लहसुन और प्याज का सेवन करते थे, क्योंकि इन वस्तुओं की तासीर गर्म होती थी। कुछ सम्राट तो पान के पत्ते को हरताल वर्किया जड़ी बूटी के साथ मिलाकर भी खाते थे। वह मांस जो उबाला गया हो और राख सोने की बनी हो।

अवध के नवाब वाजिद अली शाह के समय में मर्दाना ताकत बढ़ाने की क्षमता को लेकर एक किस्सा काफी मशहूर हुआ था। नवाब का रसोइया प्रतिदिन राजकोष से एक अशर्फी निकालता और उससे सोने की राख बनाता। हालाँकि, जब एक दिन दरबारियों ने उन्हें अशर्फी देने से इनकार कर दिया, तो नवाज़ के व्यंजनों के स्वाद में बदलाव आ गया। पता चला कि रसोइया भोजन में सुनहरी राख मिला रहा था, जिससे उसका स्वाद बढ़ गया और नवाब की मर्दानगी बढ़ गई।
असामान्य भोजन खाने की यह प्रवृत्ति केवल नवाबों तक ही सीमित नहीं थी; यह कुछ मुगल सम्राटों के शाही व्यंजनों में भी देखा गया था। आयुर्वेद में विभिन्न प्रकार के रसों और भस्मों का उल्लेख मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ मुगल बादशाह उबले हुए मांस और राख में मिश्रित पान खाते थे।

ऐतिहासिक वृत्तांतों से पता चलता है कि कुछ मुगल सम्राट काले हिरण, जंगली खरगोश और इंद्रगोप कीड़ों की नाभि का सेवन करते थे, उनका मानना ​​था कि इससे उनकी मर्दाना शक्ति बढ़ेगी। यह सत्य नहीं है कि इन नुस्खों से केवल राजाओं को ही लाभ हुआ है। इससे जहां उनकी मर्दाना ताकत में इजाफा हुआ है वहीं इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखे गए हैं। शक्तिवर्धक औषधियों के सेवन के फलस्वरूप राजाओं को प्रोस्टेट ग्रंथि से संबंधित विभिन्न लक्षणों का अनुभव हुआ है।