Mughal Harem: हरम में जाने से पहले इन जड़ी बूंटियों को खाकर पॉवर बढ़ाते थे बादशाह, फिर रानियों के सामने ही बनाते थे संबंध

मुगलों ने भारत पर कई सदियों तक राज किया। मुग़ल काल के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है
 

मुगलों ने भारत पर कई सदियों तक राज किया। मुग़ल काल के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, और इतिहास प्रेमियों को हमेशा अधिक जानकारी मिलती है। वे मुगलों के अनकही बातों को खोजने के लिए पुरानी किताबों का संग्रह अपने साथ रखते हैं।

मुगल शासकों के स्वादिष्ट भोजन के बारे में कई रोचक कहानियां मिली हैं। साथ ही, पुर्तगाली व्यापारी मैनरिक ने मुगल शासन पर एक लेख लिखा है, जिसमें कहा गया है कि शाहजहाँ ने अपने पूर्वजों की परंपरा को आगे बढ़ाया और अपने बेगम और रखैलों के साथ हरम में खाना खाया था।

मुग़ल शासक और उनके करीबी को खाना किन्नर परोसते थे। पहले ही तय हो जाते थे कि क्या-क्या व्यंजन बनेंगे। खाना बनाने से पहले शाही हकीम तय करता था कि शाही व्यक्ति के स्वास्थ्य के हिसाब से व्यंजन बने।डच व्यापारी फ्रैंसिस्को पेल्सार्त ने भी अपनी किताब ‘जहाँगीर्स इंडिया’ में मुग़लों के खाने के बारे में लिखा है।

वहीं, मैनरिक ने भी अपनी किताब ‘ट्रेवल्स ऑफ फ़्रे सेबेस्टियन मैनरिक’ में मुग़लों के खान-पान का वर्णन किया है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि मुग़लों के शाही व्यंजन रोज तय होते थे और हकीम शाही भोजन में विशेष चीजें और औषधियाँ शामिल करते थे।